स्वच्छता तथा जल संरक्षण में सहयोग दें आमजन- कलेक्टर

2 अक्टूबर तक चलाया जायेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

2 अक्टूबर तक चलाया जायेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान
होशंगाबाद। जनजन में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए जिले भर में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कुशल पटेल तथा कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने किया। उन्होंने जिला पंचायत में आयोजित समारोह में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि हम स्वच्छ रहेंगे तभी स्वस्थ्य रहेंगे। जिले भर में 2 अक्टूबर तक स्वच्छता सेवा अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता को हम अपना व्यवहार बनायें। शीघ्र ही होशंगाबाद जिला सबके प्रयासों से खुले में शौच से मुक्त हो रहा है।
समारोह में कलेक्टर श्री लवानिया कहा कि हम सब अपने माता-पिता का सम्मान करते हैं। यदि अन्य व्यक्ति उनका सम्मान न भी करें तो हम अपने माता-पिता का आदर सम्मान करना बंद नहीं कर सकते हैं। इसी तरह हम सब अपनी भारत माता को साफ-सुधरा रखने और कचरे के सही निपटान का संकल्प लें यदि अन्य व्यक्ति हमारा साथ न भी दें तो हमें इस संकल्प से पीछे नहीं हटना है। सब के प्रयासों से होशंगाबाद जिला आगामी 2 अक्टूबर को खुले में शौच से मुक्त घोषित होने जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग देने वालों के लिए मैं ह्मदय से आभारी हूं। मुझे अपनी जन्म भूमि तथा होशंगाबाद में से यदि चुनना पड़े तो मैं स्वच्छता के लिए होशंगाबाद को प्राथमिकता दूंगा।
उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों शाला परिसर आंगवाड़ी केन्द्रों आश्रम शालाओं तथा छात्रावासों में अभियान के दौरान विशेष स्वच्छता अभियान चलायें। नगर तथा गांव के प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर भी विशेष साफ-सफाई करायें। बस स्टेंड, हाट बाजार, प्रमुख चौराहों, अस्पताल तथा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में समुचित वर्षा न होने के कारण जल संरक्षण के उपाय करना आवश्यक है। छोटी नदियों, नालों में बहते पानी को बोरी बांध बनाकर रोकें। इसके लिए जिला पंचायत प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा से तत्काल कार्य प्रारंभ कराये। शहरी क्षेत्र में भी जल संरक्षण तथा संवर्धन का प्रयास करें। जिले भर में स्वच्छता तथा जल संचय के लिए अभियान चलायें। कई पंचायतों में बोरी बंधान का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अल्प वर्षा को देखते हुए पेयजल सुरक्षित रखने के बाद ही सिंचाई तथा अन्य कार्यो के लिए पानी दिया जायेगा।
समारोह में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीसी शर्मा ने स्वच्छता पर सुदंर कविता प्रस्तुत की। कार्यक्रम की रूपरेखा श्रीमती प्रीति बरकड़े प्रभारी परियोजना अधिकारी स्वच्छता मिशन ने प्रस्तुत की। समारोह में जिला पंचायत सदस्य मनोहर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नमिता बघेल, अधिकारीगण तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW