स्वच्छता सैनिकों का पैर धुलाकर किया सम्मान

स्वच्छता सैनिकों का पैर धुलाकर किया सम्मान

इटारसी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने आज शुक्रवार को सुबह ओवर ब्रिज के नीचे नगर पालिका के स्टोर में सामाजिक समरसता का परिचय देते हुए शहर के स्वच्छता सैनिकों का उनके कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ दिए जा रहे योगदान को लेकर आत्मीय सम्मान किया। इस अभियान के अंतर्गत ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य, तीनों वर्गों से स्वच्छता सैनिकों का पैर धुलाकर सम्मान किया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक सुरेंद्र सिंह सोलंकी, यंग थिंकर्स फोरम के डॉ. वैभव शर्मा, विद्या भारती सरस्वती शिक्षा समिति के अध्यक्ष कल्पेश अग्रवाल, सरस्वती शिक्षा समिति के कोषाध्यक्ष विक्रम सोनी, आरएसएस के जिला प्रचार प्रमुख मनोज राय, निवृतमान पार्षद राकेश जाधव, अभिषेक तिवारी, मनजीत कलोसिया, तेज सिंह राजपूत, पार्थ राजपूत, निर्मल राजपूत, ज्ञानेश ताम्रकार, सृजनराज चौरसिया, अंकित तिवारी, श्याम सोनी, सौरभ मेहरा, जतिन बत्रा सहित अनेक स्वयंसेवक, नगर पालिका के स्वच्छता अधिकारी आरके तिवारी एवं कर्मचारी कमलकांत, जगदीश पटेल सहित स्वच्छता सैनिक उपस्थित थे। कार्यक्रम में सर्वप्रथम विभाग प्रचारक श्री सोलंकी, सरस्वती शिक्षा समिति के अध्यक्ष श्री अग्रवाल और श्री शर्मा ने सभी स्वच्छता दूतों के पैर धुलाकर उनका सम्मान किया। सभी स्वच्छता दूतों पर स्वयंसेवकों ने पुष्प वर्षा की और उनके प्रति आदर का भाव प्रकट किया। सभी स्वच्छता सैनिकों को ड्यूटी पर जाने से पूर्व जलपान कराया गया।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरस्वती शिक्षा समिति के कोषाध्यक्ष विक्रम सोनी ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में हमारे स्वच्छता सैनिक अत्यंत जोखिम पूर्ण कार्य कर रहे हैं। कंटेंटमेंट क्षेत्र की सफाई, सैनिटाइजर का छिड़काव आदि कार्य में उनका सराहनीय योगदान रहा है। शहर कोरोना रोग से जो धीरे-धीरे मुक्त हो रहा है। उसमें हमारे स्वच्छता सैनिकों की मुख्य भूमिका है। उन्होंने कहा कि चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है। हमें संभलकर चलना होगा। श्री सोनी ने कहा कि जहां स्वच्छता रहती है, वहां लक्ष्मी निवास करती हैं। ऐसे ही हमारे स्वच्छता सैनिकों के ह्रदय में माता लक्ष्मी का वास है। आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य स्वच्छता सैनिकों के इस योगदान पर नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वच्छ भारत मिशन में स्वच्छता सैनिकों की कर्तव्य निष्ठा और समर्पण से अभियान सफल हुआ है। उनकी इसी कर्तव्य निष्ठा के कारण वर्ष 2018 में इटारसी स्वच्छता अभियान में टॉप टेन में आया था। श्री सोनी ने कहा कि आज समाज को जात-पात की भावना को छोड़कर एकता का परिचय देना चाहिए। हमारा यह कार्य उसी का एक प्रयास है। यह कर्तव्यनिष्ठा सदैव बनी रहे यही मां भारती से कामना है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: