स्वस्थ भारत यात्रा : सुबह रैली निकाली, स्वस्थ रहने के टिप्स बताए

इटारसी। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर साइकिल चालक दल के माध्यम से सही खानपान एवं पोषण को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से निकाली जा रही स्वस्थ भारत यात्रा के अंतर्गत आज सुबह से नगर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। रविवार की शाम को यात्रा बैतूल जिले से होशंगाबाद जिले में आयी और यहां अनेक स्थानों पर यात्रा का स्वागत किया गया। भारत सरकार के स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण, नई दिल्ली की ओर आयोजित स्वस्थ भारत यात्रा केसला, पथरोटा होती हुई इटारसी पहुंची।
गांधी मैदान पर आयोजित मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि पांडिचेरी से चली यात्रा का समापन 27 जनवरी को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में होगा। यह यात्रा प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत से प्रेरित है। उन्होंने कहा कि हमें इस अभियान को आगे बढ़ाना है। डॉ. शर्मा ने यात्रा टीम के लीडर नीरज ओझा, सीएमएचओ जेएस अवास्या, खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एके शिवानी सहित पूरी टीम को धन्यवाद देकर सभी को स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्धशाली भारत बनाने की दिशा में दिए जा रहे योगदान के लिए शुभकामनाएं दी। इस दौरान सुदीप पटेल ने योगा, जुम्बा नृत्य, शारीरिक व्यायाम कराए। एकलव्य स्कूल सुखतवा के बच्चों ने आदिवासी नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी जो पूरे कार्यक्रम का आकर्षण रही। इस अवसर पर शासकीय अस्पताल में विधायक प्रतिनिधि भरत वर्मा भी मौजूद थे।
इससे पूर्व आज सुबह सुबह 7 से 9 बजे तक प्रभातफेरी अटल पार्क से प्रारंभ होकर एमजी मार्ग, जयस्तंभ, पुलिस थाना तिराहा होकर, ओवरब्रिज तिराहा से वापस बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के सामने से होकर रेस्ट हाउस के सामने से गांधी मैदान पहुंची। यहां स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका, एनसीसी कैडेट्स और स्कूली बच्चों को शारीरिक व्यायाम, योगा कराया गया। गांधी मैदान में चिकित्सा विभाग, आयुष विभाग की ओर से चिकित्सा शिविर लगा जिसमें लोगों के स्वास्थ्य की जांच की कर नि:शुल्क दवाएं दी गईं। फूड सेफ्टी वाहन द्वारा खाद्य अपमिश्रण परीक्षण यात्रा की टीम व खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने किया। खाद्य एवं औषधि और शिक्षा विभाग द्वारा फूड किताबों की प्रदर्शनी लगायी गई। जयस्तंभ चौक, एमजीएम कालेज, सिटी सुपर मार्केट के सामने और पुरानी इटारसी में होटल गगन-मगन के पास कार्यक्रम हुए। मंगलवार, 18 दिसंबर को सुबह 7:30 से 8:30 बजे तक सायकिल यात्रा साईं कृष्णा रिसोर्ट से प्रारंभ होगी। इसके बाद आईटीसी चौपाल सागर, पवारखेड़ा बायपास पर स्वागत के बाद नर्मदा नमन गार्डन होशंगाबाद में स्वागत होगा।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: