हर बैंक एक गांव को बनाये कैशलेस : कलेक्टर

हर बैंक एक गांव को बनाये कैशलेस : कलेक्टर

होशंगाबाद। कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने बैंकों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी बैंक समय रहते विभिन्न शासकीय योजनाओं के अंतर्गत आवंटित किए हुए लक्ष्य पूरे कर लें। आखिरी वक्त में हड़बड़ी न करते हुए अभी से विभिन्न विभागों द्वारा दिये गये ऋण प्रकरणों पर कार्यवाही कर उन्हें निराकृत करें। शाखा स्तर पर कोई भी प्रकरण लंबित न रखें। जिले में अच्छी गति से ऋण स्वीकृत करने का कार्य प्रारंभ हुआ है, इसे इसी प्रकार जारी रखना है।
कलेक्टर ने युवा उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना की विभागावार एवं बैंकवार समीक्षा की। उन्होनें बैंकों में लंबित प्रकरणों की स्थिति के बारे मंी विभागीय अधिकारियों एवं बैंकों के नोडल अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि सभी बैंक अपनी विभिन्न शाखाओं में लंबित प्रकरणों को जल्द निराकृत करें। प्रकरण स्वीकृत करने के साथ ही राशि के वितरण की व्यवस्था पर भी ध्यान दें। उन्होने सभी बैंकों के प्रतिनिधियों को इस सप्ताह के अंत तक लंबित प्रकरणों की वर्तमान स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
उन्होनें सभी विभागीय अधिकारियों से आवंटित लक्ष्य के अनुसार डेढ़ गुना प्रकरण बैंकों को शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि सभी बैंक मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत आवंटित लक्ष्य अगली बैठक से पहले पूरा करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री स्टेंड अप इंण्डिया योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन 34 बैंक शाखाओं द्वारा योजना के पोर्टल पर अभी तक लॉग इन नहीं किया गया है वे 1 सप्ताह के भीतर पोर्टल पर लॉग इन करना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने कहा कि मुख्य सचिव द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुसार अगले माह जिले के प्रभारी मंत्री सांसद एवं विधायकों की उपस्थिति में समन्वय समिति की बैठक आयोजित होगी। इससे पहले सभी बैंक विभिन्न योजनाओं के अधिक से अधिक ऋण प्रकरणों को स्वीकृत कर वितरित करें। साथ ही जिन व्यक्तियों का अभी भी बैंक खाता नहीं है उन्हें प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ दिलाना है। इसके लिये बैंकों द्वार विशेष शिविर लगाये जायें। इस कार्य में जनपद पंचायतों का सहयोग प्राप्त होगा।
उन्होनें कहा कि डिजीटल इंडिया को प्रोत्साहन देने के लिये सभी बैंक भीम एप का व्यापक प्रचार प्रसार करें। सभी बैंक स्वयं किसी एक गांव को चिन्हित कर उसे कैशलेस बनाने का प्रयत्न करें।
बैठक में सांसद प्रतिनिधि श्री दिनेश शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी.शर्मा, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड श्री नरेश तिजारे, आरबीआई प्रतिनिधि श्रीमती प्रिया शर्मा, आरसेटी होशंगाबाद के निदेशक श्री आर.एल.कोरी, विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयक एवं शासकीय विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW