हार्वेस्टर टकराया 11 केवी से, 48 एकड़ फसल जली

हार्वेस्टर टकराया 11 केवी से, 48 एकड़ फसल जली

ग्राम जुझारपुर और कुबड़ाखेड़ी के खेतों में आग से लगभग 18 लाख का नुकसान
इटारसी। शहर के निकटस्थ ग्राम जुझारपुर में हार्वेस्टर 11 केवी से टकरा जाने के बाद खेतों में लगी आग ने जुझारपुर से कुबड़ाखेड़ी तक लगभग 24 किसानों की 48 एकड़ गेहूं की फसल जलाकर राख कर दी। घटना सोमवार को दोपहर की है, जब खेतों में कटाई का कार्य चल रहा था। आग लगने के साथ ही गांव के लोग खेतों की ओर दौड़े और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। दमकल को सूचना मिली तो दमकल कर्मियों और ग्रामीणों ने अपने-अपने स्तर से आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन, आग इतनी विकराल थी कि सारे प्रयास निष्फल हो गये।
दोनों गांव के बीच बड़े रकबे में आग की सूचना के बाद अनुविभागीय अधिकारी राजस्व हरेन्द्र नारायण, तहसीलदार तृप्ति पटेरिया, केसला जनपद पंचायत की सीईओ वंदना कैथल, आरआई राजेन्द्र डाले, तहसीलदार लखनलाल इवने, अनिल गठोले, थानेदार सहित राजस्व और पुलिस का अमला मौके पर पहुंच गया। घटना में जुझारपुर के पास करीब 40 एकड़ और कुबड़ाखेड़ी के पास 8 एकड़ में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी। पटवारी लखनलाल इवने का कहना है कि जुझारपुर के पास हार्वेस्टर 11 केवी लाइन से टकराया था, जिससे यह आगजनी की घटना हो गयी।


यहां इतना हो गया नुकसान
आग की शुरुआत ग्राम जुझारपुर के पास खेतों से हुई। बताया जाता है कि एक खेत में हार्वेस्टर से गेहूं की कटाई चल रही थी। इसी बीच हार्वेस्टर 11 केवी विद्युत लाइन से टकराया और उससे उत्पन्न चिंगारी से गेहूं की फसल ने आग पकड़ ली। आग बुझाने के सारे प्रयास निष्फल हो गये और यहां करीब 40 एकड़ में खड़ी फसल जलकर राख हो गयी। यहां करीब पंद्रह लाख का नुकसान हो गया। इसी तरह से कुबड़ाखेड़ी में 8 एकड़ फसल जलने से यहां के चार किसानों का करीब तीन लाख रुपए का नुकसान हो गया है।

इन किसानों का जला है गेहूं
जुझारपुर के पास ज्यादातर पथरोटा के किसानों के खेत हैं। इनमें सौमित्र रावत का 2 एकड़, बसंत रावत का 5 एकड़, भैयालाल गालर का 5 एकड़, अश्वनी पिता लक्ष्मीनारायण का 16 एकड़, राजकुमार लक्ष्मीनारायण का 4 एकड़ सहित यहां के 16 किसानों का लगभग 40 एकड़ में खड़ा गेहूं जलकर राख हो गया है। इसी तरह से ग्राम कुबड़ाखेड़ी में रामशंकर पिता भिखारीलाल का 2 एकड़, लीलाबाई रामप्रसाद का 2 एकड़ और अमित पिता उमाकांत का 4 एकड़ सहित लगभग 8 एकड़ में खड़ा गेहूं जलकर राख हो गया है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: