अनूठी पहल : मतदान और सफाई के दो अतिरिक्त वचन

इटारसी। आमतौर पर विवाह में सात फेरों के साथ सात वचन लिए जाते हैं, यह वर्षों पुरानी परंपरा हिन्दू विवाह रीति में सदियों से चली आ रही है। लेकिन, वक्त के साथ अब जरूरत के मुताबिक इसमें कुछ बदलाव भी किए जाने लगे हैं और सामाजिक दृष्टि से वे बेहतर और मानवता के लिए जरूरी भी माने जा रहे हैं।
ऐसे ही एक बदलाव की बयार बीती रात गांधी नगर में बही, जहां दो दशक पुराने तुलसी-सालिगराम विवाह में साफ फेरों के साथ सात की जगह नौ वचन लिए गए। दो अतिरिक्त वचन में अपने घर के साथ-साथ, आसपास सफाई रखने, कचरा सड़क पर नहीं डालने और अन्य लोगों को भी सफाई के प्रेरित करने और मतदान अवश्य करने और अन्य लोगों को भी आवश्यक रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित करने के वचन जोड़े गए जो विवाह समारोह में शामिल होने आए करीब दो सैंकड़ा महिला और पुरुषों ने शपथ के रूप में लिए और इन वचनों का निभाने का भी वायदा किया।

सीएमओ ने करायी शपथ
मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला रात करीब दस बजे गांधीनगर में वधु पक्ष राकेश मेहता और राजेश मेहता के निवास पर पहुंचे। यहां वरपक्ष के अनुराग राठी का परिवार भी मौजूद था। दोनों पक्षों को सीएमओ श्री बुंदेला ने अनिवार्य मतदान की शपथ दिलायी और सफाई के लिए प्रेरित किया। सीएमओ ने फेरों के वक्त दो अतिरिक्त वचन का वाचन करने को भी कहा, जो आयोजनकर्ताओं ने कराया। इस दौरान आयोजन समिति श्री तुलसी विवाह समिति को नगर पालिका परिषद की ओर से श्री बुंदेला ने प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया।

सेल्फी ली और हस्ताक्षर किए
नगर पालिका ने यहां सेल्फी और हस्ताक्षर के लिए बैनर और पोस्टर रखे थे। विवाह समारोह में शामिल होने आए बारातियों और घरातियों ने हस्ताक्षर पटल पर स्वच्छता बनाए रखने और आवश्यक रूप से मतदान करने की शपथ के साथ अपने हस्ताक्षर किये तो महिलाओं और बच्चों में सेल्फी का क्रेज भी देखने को मिला। कई लोगों ने सेल्फी बोर्ड के साथ सेल्फी ली और सफाई बनाए रखने में सहयोग और मतदान करके लोकतंत्री की मजबूती में योगदान का संकल्प भी लिया।

gold01018

Sai Krishna1

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!