अपराध रोकने नवाचार करेगी जीआरपी

इटारसी। एडीजी रेल राजीव टंडन एवं रेल पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने मंगलवार को यहां जीआरपी थाने का निरीक्षण कर अफसरों की बैठक ली। बैठक में श्री टंडन ने कहा कि उन्हें रेल पुलिस में कार्यभार संभाले कुछ दिन हुए हैं, इस वजह से वे अभी रेल अपराधों को बारीकी से समझने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि इटारसी रेल अपराध में अग्रणी है, इस वजह से यहां फोकस करना जरूरी है। यहां भविष्य में अपराधों की रोकथाम करने कुछ नवाचार करने की योजना है।
रेलवे के प्रस्तावित निर्माण कार्यों की वजह से जीआरपी थाना मौजूदा जगह से हटाने की तैयारी है, ऐसे में यहां मदद के लिए उतरने वाले यात्रियों एवं थाने की दूरी बढ़ जाएगी। इसे लेकर श्री टंडन विचार कर रहे हैं कि यात्रियों को तकलीफ न हो। संभावना है कि भविष्य में यहां जीआरपी हेल्पलाइन या प्लेटफार्म चौकी खोली जाए। एडीजी ने कहा कि पूरे देश की ट्रेनें यहां से गुजर रही हैं, हजारों यात्रियों का दबाव है। अब पुलिस के साथ अपराधी भी आधुनिक संसाधनों की मदद ले रहे हैं, इसलिए हर तरह के क्राइम बढ़ रहे हैं, इस पर नियंत्रण करना मेरी प्राथमिकता रहेगी।
एडीजी बोले कि शासन के आदेश पर सभी पुलिस जवानों को सप्ताह में एक दिन का अवकाश देंगे, फोर्स की कमी पर उन्होंने कहा कि अभी तो बढ़ोतरी की संभावना नहीं है लेकिन प्राथमिकता आधार पर यहां बल मुहैया कराया जाएगा। रेलवे जंक्शन पर छह माह से बंद पड़े लगेज स्केनर के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह आरपीएफ के अधिकार में है, हम पता कराएंगे कि कब तक इसे चालू किया जाएगा। थाने में दोनों अफसरों ने डीएसपी रेल अजय संगर, आरपीएफ टीआई एसपी सिंह, टीआई जीआरपी बीएस चौहान समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की, इसके बाद उन्होंने प्रस्तावित थाने की जगह एवं निर्माणाधीन जीआरपी आवासीय कॉलोनी का निरीक्षण भी किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!