आचार संहिता: प्रशासन आया हरकत में, बैनर-पोस्टर हटाना शुरु

इटारसी। रविवार को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद सोमवार को सुबह से प्रशासन हरकत में आया और नेशनल हाईवे किनारे लगे होर्डिंग्स और राजनीतिक दलों के बैनर-पोस्टर, झंडे-झंडियां हटाने की कार्रवाई प्रारंभ की। पहले दिन खेड़ा नहर से सीपीई तक मार्ग किनारे लगे बैनर, पोस्टर आदि हटाकर संपत्ति विरुपण अधिनियम की कार्रवाई की।
आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद ही प्रशासन ने मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण निवारण अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई प्रारंभ कर दी है। अधिनियम के अंतर्गत राजनैतिक दलों अथवा चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों द्वारा किसी शासकीय एवं अशासकीय भवन की दीवारों पर किसी भी प्रकार के नारे लिखकर विकृत किया जाता है या विद्युत एवं टेलीफोन के खंबों पर झंडियां लगाई जाती है अथवा ऐसे पोस्टर एवं बैनर लगाकर शासकीय सम्पत्ति को विकृत किया जाता है तो ऐसे पोस्टर एवं बैनर हटाने के लिए तथा चुनावी नारे मिटाने के लिए लोक संपत्ति सुरक्षा दस्ता कार्रवाई करता है। दस्ते ने कार्रवाई प्रारंभ कर दी है और अब यह दस्ता अपने कार्यक्षेत्र में प्रतिदिन भ्रमण करते हुए लोक सम्पत्तियों को विरूपित होने से रोकेगा। सोमवार को खेड़ा नहर से सीपीई तक मार्ग किनारे पडऩे वाले हर बैनर, पोस्टर को हटाया गया।
तहसीलदार तृप्ति पटेरिया, रितु भार्गव, नायब तहसीलदार एनपी शर्मा के अलावा राजस्व निरीक्षक और अन्य कर्मचारियों के साथ नगर पालिका से सब इंजीनियर मुकेश जैन के नेतृत्व में केशव मालवीय, स्वास्थ्य विभाग और पीडब्ल्यूडी विभाग का अमला कार्रवाई में मौजूद रहा। इस मौके पर थाना प्रभारी श्री रजक के साथ पुलिस अमला भी मौजूद रहा। शाम को पुन: लोक संपत्ति सुरक्षा दस्ते ने रेलवे स्टेशन के सामने से अपनी कार्रवाई प्रारंभ की और मुख्य मार्ग तथा बाजार क्षेत्र में बैनर-पोस्टर, झंडे-झंडियां हटाईं। ऐसे प्रायवेट होर्डिंग भी हटाए गए हैं जो अवैध के दायरे में आते हैं, जो बिना नगर पालिका की अनुमति के शहर में लगे हुए हैं। इस दौरान शहर के कई बड़े प्रतिष्ठानों के होर्डिंग भी फाड़कर नीचे गिरा दिए हंै। टीम ने रेलवे स्टेशन से सूरजगंज मार्ग पर भी संपत्ति विरूपण अधिनियम की कार्रवाई की है। नायब तहसीलदार एनपी शर्मा ने कहा कि बिना अनुमति लगे सभी होर्डिंग और पोस्टर हटाए जाएंगे। इस दौरान करीब सवा सौ छोटे-बड़े फ्लेक्स, डेढ़ सौ झंडे और करीब सौ छोटी झंडियां हटायीं गईं हैं। संपति विरूपण की यह कार्रवाई लगातार चलेगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!