आजादी के साथ ही बैंगनिया में चल रहा श्रीराम सप्ताह संकीर्तन

इटारसी। इटारसी-डोलरिया मार्ग पर स्थित ग्राम बैंगनिया में देश की आजादी के समय से धार्मिक उत्सव के रूप में श्रीराम सप्ताह संकीर्तन का आयोजन चल रहा है। निरंतर 73 वे वर्ष में हो रहे इस अखंड राम सप्ताह संकीर्तन का समापन 25 अगस्त को कांकड़ा आरती के साथ होगा।
ग्राम पंचायत बोरतलाई के अंतर्गत आने वाले ग्राम बैंगनिया का इतिहास करीब दो सौ वर्ष पुराना है। करीब पचास वर्ष पूर्व तक इस गांव में पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर तक दुर्गम रास्ता तय करना पड़ता था। बारिश के चार माह में तो इसका संपर्क शहर से पूरी तरह से कट जाता था। इसका लाभ लेकर स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सेनानी अंग्रेजी हुकूमत की पीड़ा से बचने यहां आकर छिप जाते थे। जब 1947 में देश आजाद हुआ तो ग्राम बैंगनिया के ग्रामीणों ने आजादी के जश्न को धार्मिक उत्सव के रूप में हर वर्ष मनाने का निर्णय लिया ताकि भारतीय स्वतंत्रता को चिर स्थायी बनाया जा सके। इसी धार्मिक उत्सव के रूप में श्रीराम सप्ताह संकीर्तन का आयोजन यहां पिछले 72 वर्ष से निरंतर चल रहा है।
ग्राम बैंगनिया में आयोजित श्रीराम सप्ताह संकीर्तन समिति के सदस्य भारतीय सेना के रिटायर्ड सैनिक अरुण बड़कुर ने बताया कि इस वर्ष यह आयोजन 19 अगस्त से प्रारंभ हुआ है और समापन 25 अगस्त को होगा। समारोह के आखिरी दिनों में नर्मदांचल के प्रख्यात भजन मंडल अपनी प्रस्तुति प्रदान करेंगे। कार्यक्रम संयोजक लाड़ली पटेल ने बताया कि सात दिन तक चलने वाले इस अखंड राम सप्ताह संकीर्तन में एक मिनट भी रुकावट न आये इसके लिए सुबह बुजुर्गों की सेवा, दोपहर से शाम तक महिलाएं एवं रात्रि के समय गांव के युवा एवं बाहर से आने वाले भजन मंडल भजनों की प्रस्तुति देते हैं। बाहर से आने वाले भजन मंडल एवं श्रोताओं के भोजन एवं जलपान की व्यवस्था आयोजन समिति करती है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!