आज मार्केटिंग तय करता है, खबर कितनी जाएगी

कार्यशाला का समापन, वक्ताओं ने रखे विचार
इटारसी। संस्कार मां से, पिता से पुरुषार्थ और गुरु से ज्ञान मिलता है। सात दिन की कार्यशाला में आपको जो गुरु से ज्ञान मिला है, उसे अपने जीवन में आत्मसात करें और इस क्षेत्र में आगे बढ़ें। पत्रकारिता के आयाम निरंतर बदल रहे हैं। पहले हम तय करते थे कि अखबार में कितना विज्ञापन जाएगा, आज विज्ञापन विभाग तय करता है कि अखबार में खबर कितनी जाएगी। पत्रकारिता में आप खबर के साथ अपना हित भी देखें।
यह बात मप्र शासन की राष्ट्रीय एकता समिति के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार रमेश शर्मा ने यहां जिला पत्रकार संघ के तत्वावधान में सात दिन चली पत्रकारिता प्रशिक्षण कार्यशाला में बतौर मुख्य वक्ता कही। उन्होंने कहा कि किताबें पढऩे की आदत डालें, ज्ञान और धन ऐसा कमाएं कि जब तक प्रलय न हो, चलता रहे और धर्म ऐसा कमाएं जैसे कल ही जाना हो। उन्होंने कहा कि यह अर्थ प्रधान युग है, पहले का समय सत्य, धर्म, कर्म का था और अब अर्थ का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि अपने जीवन में एक राष्ट्रीय खबर अवश्य करें और इन दिनों जो वर्ण संघर्ष कराने की साजिश चल रही है, उससे सावधान रहिए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अविनाश लवानिया ने कहा कि इस तरह की कार्यशाला आज की महती आवश्यकता है। आपको नई बातें सीखनी होंगी जो आपको बेहतर पत्रकार बनाएंगी। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य आपके हाथ में है। हम इतनी मेहनत करें कि देश और हमारा भविष्य चमक उठे। अभी आपके मेहनत करने के दिन हैं, जल्द मेहनत करें तो जल्द फल मिलेगा। बड़ी ताकत के साथ आपके हाथ में जिम्मेदारी आ रही है। यह एक सशक्त माध्यम है, क्योंकि दिन की शुरुआत आपके लिखे को पढ़कर होती है। वरिष्ठ पत्रकार गीत दीक्षित ने कहा कि मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता करें। ऐसा काम करें कि बैनर आपके नाम से जाना जाए, आप बैनर के नाम से नहीं। अपनी पहचान स्वयं बनाएं। इस अवसर पर एडिशनल एसपी शशांक गर्ग ने कहा कि अब पत्रकारिता आजीविका का भी साधन बन गई है। समय के साथ स्वरूप बदला है। उन्होंने युद्ध के दौर की पत्रकारिता का स्मरण कर प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी दी।

it21118 4
समापन दिवस के पहले सत्र में एसडीओपी अनिल शर्मा ने पुलिस और पत्रकारों के बीच सामंजस्य से काम करने की जरूरत बतायी। उन्होंने कहा कि पुलिस और पत्रकार समाज की दो ऐसी व्यवस्थाएं हैं जो हर वक्त ड्यूटी पर रहती हैं। पत्रकारों की सूचनाओं से भी हमारे इन्वेस्टिगेशन में मदद मिलती है। इससे पहले अतिथियों का स्वागत पत्रकार राहुल शरण, ओमप्रकाश पटेल, मंगेश यादव, कुशल नवथले, पुनीत मालवीय, राकेश पटेल, विनय मालवीय, इंद्रपाल सिंह, विनोद सोनवने, गिरीश पटेल, अजय दुबे, राजेन्द्र मालवीय आदि ने किया। जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष प्रमोद पगारे ने समापन समारोह का संचालन करते हुए संघ की गतिविधियां बतायीं और कार्यशाला के विषय में जानकारी दी।
आभार प्रदर्शन कार्यशाला प्रभारी रोहित नागे ने किया।
कार्यशाला के समापन समारोह में अतिथियों ने सभी 41 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। इस दौरान जिला पत्रकार संघ की ओर से सभी अतिथियों और सात दिन तक प्रशिक्षणार्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करने वाले वरिष्ठ पत्रकार कमल दीक्षित का शॉल और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। प्रशिक्षणार्थियों की ओर से भी श्री दीक्षित का शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता विश्वनाथ सिंघल, वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश के साहू, वरिष्ठ पत्रकार अशोक जैन, नवनीत कोहली, जिला उपाध्यक्ष संदेश पुरोहित, नगर कांग्रेस अध्यक्ष पंकज राठौर, वरिष्ठ पत्रकार चंद्रकांत अग्रवाल, शिव भारद्वाज, देवेन्द्र सोनी, विनोद कुशवाह, राजेश दुबे, संजय खंडेलवाल, कुलदीप रावत सहित अनेक लोग मौजूद थे।

पत्रकार संघ का विस्तार
जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष प्रमोद पगारे ने इस अवसर पर संघ में कुछ नियुक्तियों की घोषणा की। संघ का कार्यकारी अध्यक्ष विनय मालवीय को नियुक्त किया। संयुक्त सचिव मंगेश यादव, सह सचिव इंद्रपाल सिंह, मंजू ठाकुर और पुनीत मालवीय, प्रवक्ता अजय दुबे और गिरीश पटैल को नियुक्त किया है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!