आज सजी दुकानों पर कल सजेंगी कलाई पर

इटारसी। रक्षाबंधन के पावन मौके पर सोमवार को बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधेंगी। रक्षाबंधन पर्व को लेकर बाज़ार में आज एक दिन पूर्व जमकर ग्राहकी हो रही है। बड़े मंदिर से जयस्तंभ, एमजी रोड, पटवा लाइन और फल तथा मिठाई की दुकानों में भारी भीड़ है।
रविवार होने के बावजूद बाजार में अन्य दिनों से भी अधिक भीड़ है। भीड़ में आवारा तत्वों की सक्रियता को देखते हुए पुलिस का भी माकूल बंदोस्त किया है, ताकि महिलाएं बेफिक्र होकर खरीदारी कर सकें। शाम को तुलसी चौक पर ही पुलिस ने दो मवालियों की जमकर पिटायी भी की है। राखी का बाजार सज गया है। एक सैंकड़ा से भी अधिक दुकानों पर राखी सज गई हैं तो रक्षाबंधन पर्व पर राखी के अलावा लगने वाली चीजों का बाजार भी सज गया है। मिठाई, नारियल, बताशे, रूमाल, रेडिमेड कपड़े के अलावा सराफा की दुकानें भी सजी हैं और इन पर जमकर ग्राहकी हो रही है।
इस बार है खास योग
इस बार का रक्षाबंधन एक खास योग लेकर आ रहा है, जो कि 9 सालों के बाद रक्षाबंधन के दिन चंद्रग्रहण लगेगा। रक्षाबंधन ग्रहण के साथ भद्रा का भी रहेगा साया, और राखी बांधने के लिए सुबह 2 घंटे 47 मिनट का समय रहेगा। रक्षाबंधन पर सुबह 11:04 मिनट से दोपहर 1:52 तक राखी बांधना शुभ रहेगा। इस मुहूर्त पर राखी बांधना लाभकारी होगा। इसके बाद चंद्रग्रहण का सूतक शुरू हो जाएगा। यह चंद्रग्रहण से नौ घंटे पहले लगेगा। रात 10:52 मिनट से चंद्रग्रहण लगेगा जो कि अगले दिन रात 12:49 मिनट तक रहेगा। इधर रविवार को शहर में राखियों एवं उपहारों की दुकानों में खरीदारी के लिए काफी भीड़ रही।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!