आठ पथ विक्रेताओं को ऋण के बाद प्रमाण पत्र मिले

आठ पथ विक्रेताओं को ऋण के बाद प्रमाण पत्र मिले

प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना का शुभारंभ
इटारसी। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh Chouhan) ने आज भोपाल से प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने योजना के अंतर्गत दस हजार रुपए का ऋण प्राप्त करने वाले हितग्राहियों से बातचीत भी की और उनको इस ऋण राशि का सदुपयोग करके अपने कारोबार को बढ़ाने का सुझाव दिया। सीएम ने कहा कि इस ऋण पर ब्याज सरकार भरेगी, आपको एक वर्ष में केवल मूलधन चुकाना है। आपने एक वर्ष में ऋण चुका दिया तो आपको दोगुना लोन फिर से मिलेगा। इटारसी में इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण इटारसी शहर के पथ विक्रेताओं को दिखाया और आठ पथ विक्रेताओं को विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA of hoshangabad Dr. Sitasaran Sharma) ने प्रमाण पत्र प्रदान किये।

mla hoshangabad 1
प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के शुभारंभ अवसर पर विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA of hoshangabad Dr. Sitasaran Sharma), भारतीय जनता पार्टी के नेता राजेन्द्र सिंघ सलूजा (Rajensra Singh Saluja) , देवेन्द्र सिंह चौहान, जगदीश मालवीय, टीआई रामस्नेह चौहान (Thana Prabhari Ramsnehi Chouhan) भी उपस्थित थे। नगर पालिका से मुख्य नगर पालिका अधिकारी चंद्रप्रकाश राय (CMO Nagar Palika Itarsi, CP Rai) , शहरी आजीविका मिशन से दिव्या मिश्रा, राजेन्द्र शर्मा, भगवान सिंह राजपूत के अलावा कमलकांत बडग़ोती, जगदीश पटेल सहित करीब दो दर्जन शहरी पथ विक्रेता मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन पूर्व पार्षद राकेश जाधव ने किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA of hoshangabad Dr. Sitasaran Sharma), ने कहा कि देश में लॉकडाउन लागू होने पर सबसे अधिक परेशान स्ट्रीट वेंडर और मजदूर वर्ग ही रहा है। संपूर्ण लॉक डाउन अवधि में उसके पास की जमा पूंजी खर्च हो गयी। जब अनलॉक की प्रक्रिया शुरु हुई और पुन: काम प्रारंभ हुए तो इस वर्ग के पास पूंजी नहीं था। ऐसे में हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ही इस वर्ग की चिंता की और उनको अपना कारोबार पुन: प्रारंभ करने के लिए दस हजार रुपए का लोन देने का निर्णय लिया। उन्होंने पथ विक्रेताओं से कहा कि उनको इसके ब्याज की चिंता करने की जरूरत नहीं है, ब्याज केन्द्र और राज्य सरकारें भरेंगी, आप केवल पूरी मेहनत से अपना कारोबार करना और समय अवधि में इस लोन की मूल राशि चुकाना। समय पर मूल राशि जमा कर दी तो दोगुनी राशि पुन: मिल जाएगी। विधायक ने कहा कि पूर्व में जो कमलनाथ की सरकार थी, उसमें और अब भाजपा की सरकार है, दोनों में फर्क यही है कि उनकी सरकार के वक्त चौपाटी तोड़कर गरीबों की रोटी-रोटी छीनकर उन्हें बेरोजगार किया था और अब भाजपा की सरकार आयी तो रोजगार करने के लिए दस-दस हजार रुपए दिये जा रहे हैं, जिसका ब्याज नहीं देना है। उन्होंने कहा कि जो लोग अभी रह गये हैं, उनका प्रकरण नगर पालिका जल्द बनाये। उन्होंने स्ट्रीट वेंडर्स से कहा कि अब ऐसी सरकार न बनायें जो छोटे कारोबारियों की रोजी छीन ले। आभार प्रदर्शन एनयूएलएम के सिटी मैनेजर भगवान सिंह राजपूत ने किया। उन्होंने बताया कि सीएमओ सीपी राय (CMO Nagar Palika Itarsi, CP Rai)के नेतृत्व में रजिस्ट्रेशन और संपूर्ण प्रक्रिया चली है, हम जल्द ही लक्ष्य की प्राप्ति कर लेंगे।

बुकलेट का विमोचन किया
विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा (MLA of hoshangabad Dr. Sitasaran Sharma), सहित अन्य सभी अतिथियों ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना की बुकलेट का विमोचन किया। इस बुकलेट में योजना के विषय में जानकारी दी गई है। बुकलेट में योजना का उद्देश्य, योजना की विशेषताएं, जो वेंडर्स इस योजना के लिए पात्र होंगे उनकी पात्रता संबंधी जानकारी और क्रियान्वयन प्रक्रिया दर्ज है।

98 ऋण स्वीकृत, 7 को पैसे मिले
प्रधानमंत्री शहरी पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना के अंतर्गत इटारसी शहर में नगर पालिका ने पहले चरण में 149 लोगों के ऋण प्रकरण बैंकों को भेजे थे जिनमें से 98 स्वीकृत हो गये हैं। योजनांतर्गत 8 लोगों के खाते में राशि भी आ गयी है, जिनको आज के कार्यक्रम में प्रमाण पत्र दिये है। योजना का कुल टारगेट 2480 के लिए मिला था, कुल 1670 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

अब आगे ये होगा
शहरी आजीविका मिशन के राजेश शर्मा ने बताया कि पथ विक्रेता योजना अंतर्गत मिले लक्ष्य के मुकाबले अभी 810 लोगों का रजिस्ट्रेशन होना शेष है। दरअसल, इसके लिए ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। विगत 20 जून को पोर्टल बंद हो गया है। जितने रजिस्ट्रेशन अभी हुए हैं, उनके खाते में राशि जमा हो जाने के बाद पुन: पोर्टल खुलेगा तो शेष वेंडर्स भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

इनके खाते में आयी ऋण राशि
रघुवीर प्रसाद चौरे कपड़ा व्यवसाय, दीपक गंगवानी सब्जी विक्रेता, रोशन विश्वकर्मा ताला-चाबी व्यवसाय, होशियार सिंह भगत जूते-चप्पल व्यवसाय, कृष्ण कुमार मालवीय कचौरी-समोसा, चेतन ठाकुर फास्ट फूड ठेला, संजय भारती सब्जी व्यवसाय।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!