आधुनिक बनेगा रेस्ट हाउस, अतिक्रमण हटेगा

विधानसभा अध्यक्ष ने ली विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक
इटारसी। मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने आज यहां विश्रामगृह में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में चल रहे विकास कार्यों के अलावा, स्वीकृत कार्य जल्द शुरु करने, यातायात व्यवस्था में सुधार, अतिक्रमण हटाने, कानून व्यवस्था में कसावट लाने के अलावा कुछ बदलाव के भी संकेत मिले हैं।
बैठक में एसडीएम आरएस बघेल, तहसीलदार रितु भार्गव, सीएमओ अक्षत बुंदेला, पूर्व सीएमओ सुरेश दुबे, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सभापति भरत वर्मा, जसबीर छाबड़ा, भाजपा नगर अध्यक्ष नीरज जैन सहित नगर पालिका, महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस, रेलवे, लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, आबकारी, जीआरपी, खाद्य विभाग, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

बिजली विभाग
विस अध्यक्ष ने उपमहाप्रबंधक विशाल उपाध्याय से बूढ़ी माता फीडर से सर्वाधिक समस्या आने पर जवाब चाहा। श्री उपाध्याय ने बताया कि यह काफी लंबा फीडर है, जिससे काफी बड़ा क्षेत्र जुड़ा है, सब स्टेशन बन जाने से भार में कमी आएगी तो समस्या खत्म हो जाएगी। उन्होंने बताया कि न्यास कालोनी में सब स्टेशन बना रही कंपनी ने आठ माह में एक कील भी नहीं ठोंकी है। उसे टर्मिनेट करने की कार्यवाही की जा रही है। श्री उपाध्याय ने एक समस्या और बतायी कि इटारसी-मरोड़ा, इटारसी-धरमकुंडी और बाबई में जो रोड शिफ्टिंग का कार्य चल रहा है, उसमें गणवत्ता की कमी है। ठेकदार कहता है कि हमने अत्यंत कम दर पर कार्य लिया है, ऐसा ही कार्य हो सकता है। इस पर विस अध्यक्ष ने लोनिवि के ईई श्री बरेले से नाराजी जताते हुए भोपाल में उच्च अधिकारियों से बात करने को कहा। उन्होंने कहा कि वे मुद्दे पर एमडी से बात करेंगे।

रेलवे की बड़ी योजना
18 बंगले की खाली जगह को अस्थायी रूप से पार्किंग आदि के लिए देने का सवाल डॉ. शर्मा ने रेलवे अधिकारियों से किया तो जवाब मिला कि रेलवे की एक बड़ी योजना है जिसमें सारी पुरानी जर्जर कालोनी तोड़कर आरएलडीए के माध्यम से वहां नीचे शॉपिंग काम्पलेक्स और ऊपर फ्लेट बनाने की योजना है, इसका पत्र कल ही उनके पास आया है। रेलवे से एईएन और एईडीएन ने बैठक में उपस्थिति दी। डॉ. शर्मा ने उस भूमि पर फिर से बाउंड्री करने पर नाराजी जतायी, जिसे नपा ने पार्किंग के लिए अस्थायी रूप से मांगा था। उस पर फिर से कबाड़ी की दुकान लग गई है। दोनों अधिकारियों ने कहा कि यह उच्च स्तर का मामला है। इसके साथ ही रामनगर नयायार्ड, वैशाली नगर और साईं कालोनी में रोड और नाली रेलवे के हिस्से से जोडऩे नहीं देने की बात की तो अधिकारियों ने कहा कि इसमें कोई परेशानी नहीं है, यह हम करा लेंगे। इसमें ग्राम पंचायत हमें एक आवेदन दे दे तो काम हो जाएगा। होशंागाबाद में अंडरब्रिज के काम में सुस्ती की बात भी डॉ. शर्मा ने की तो अधिकारियों ने कहा कि वह उनके कार्यक्षेत्र में नहीं आता है। इसके अलावा राज टाकीज से ग्वाल बाबा और डीजल शेड से कलमेसरा तक रोड के लिए भी प्रस्ताव भेजे जाने की जानकारी उन्होंने दी। अधिकारियों ने नपा से आपात स्थिति में रेल कर्मचारियों के परिवार को पानी की मांग की जिस पर सीएमओ ने कहा कि, आपात स्थिति बनी तो कुछ टेंकर भेज सकते हैं, हमेशा नहीं।

पुलिस/जीआरपी
बैठक में अवैध वेंडर्स का मामला भी उठा। जीआरपी थाना प्रभारी बीएस चौहान ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर तो नहीं हैं, आउटर पर हम कार्रवाई कर रहे हैं। डॉ. शर्मा ने कहा कि पुलिया के पास उन्होंने स्वयं देखा है कुछ अवांछित लड़के और पुलिस भी होती है। श्री चौहान ने बताया कि उन्होंने हनुमानधाम और नागपुर आउटर पर दो पाइंट लगाए हैं, फिर भी वे पता करते हैं कि अन्य लोग कौन होते हैं। डॉ. शर्मा ने बताया कि बुरहानपुर, भिंड तरफ से यहां अवैध वेंडर आ रहे हैं और ये ही शहर में क्राइम करते हैं। श्री चौहान ने कहा कि हम संयुक्त अभियान जल्द ही चलाएंगे।
बैठक में एसडीओपी अनिल शर्मा और टीआई आरएस चौहान से डॉ. शर्मा ने क्राइम बढऩे पर चिंता जताते हुए विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। सीसीटीवी कैमरे लगाने पर चर्चा हुई और यातायात विभाग द्वारा कुछ पाइंट पर अनावश्यक जांच करने पर विस अध्यक्ष ने आपत्ति ली। उन्होंने कहा कि इससे जनता परेशान हो रही है। एक नियम बनाएं जांच के लिए। एसडीओपी ने कहा कि सात दिन के सात पाइंट तय किए हैं। चोरियां बढऩे पर टीआई ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर हमने कुछ अपने कर्मचारी तैनात किए हैं, क्योंकि चोरियां यहां के लोग नहीं बल्कि बाहर से आकर कर रहे हैं, हम निगरानी रख रहे हैं।

अन्य मुद्दे जिन पर हुए ये निर्णय
सरकारी अस्पताल में सफाई के ठेके पर भोपाल स्तर पर बातचीत की जाएगी, अप्रैल में टेंडर होने की संभावना
आबकारी विभाग को विवादास्पद दुकानें सोनासांवरी-न्यास बायपास और सोनासांवरी नाका वाली हटाने पर चर्चा, उच्चतर से प्रयास करेंगे
कृषि उपज मंडी परिसर में प्रधानमंत्री आवास के लिए पांच भूमि की संभावना पर चर्चा, मंडी बोर्ड से बात की जाएगी
खाद्य विभाग से उज्ज्वला योजना, राशन के लिए भटक रहे हितग्राहियों की समस्या प्राथमिकता से हल करने के निर्देश
खेड़ा स्टेडियम 31 मार्च तक पूर्ण होगा, पुरानी इटारसी गल्र्स स्कूल पर चर्चा, एमजीएम कालेज में काम जल्द शुरु होगा
शासकीय पॉलिटेक्निक कालेज में बची राशि से एप्रोच मार्ग बनाने पर चर्चा, गल्र्स कालेज का छात्रावास 30 मार्च तक पूर्ण हो जाएगा
जमानी-धरमकुंडी मार्ग के काम में तेजी के निर्देश, एसबीआई तिराहा पुरानी इटारसी से सनखेड़ा नाका रोड अप्रैल में पूर्ण होगा
बायपास रोड से स्टेडियम के लिए जाने वाले मार्ग का 27 को टेंडर होगा, सोनासांवरी-सांवलखेड़ा मार्ग पर पेंचवर्क होगा
जल आवर्धन योजना में दो लीकेज सुधारना शेष है, सोमवार से पार्क, अस्पताल, जनता स्कूल की टंकियों में पानी भरना शुरु कर देंगे
पुरानी इटारसी में पेयजल के लिए पाइप लाइन को धौंखेड़ा की पाइप लाइन से जोड़कर पानी सप्लाई की जाएगी
सब्जी मंडी में जिनको चबूतरे आवंटित हो गए, उनको सख्ती से ऊपर बिठाया जाएगा, दो कर्मचारियों की स्थायी ड्यूटी लगाएंगे
एसडीओपी आफिस के लिए कलेक्टर के पास प्रस्ताव गया है, आफिस, रेस्टरूम और एसएएफ बैरिक बनाया जाएगा
ओझा बस्ती में प्राथमिक शाला भवन के लिए राशि आ गई है, जगह देख रहे हैं। जब तक आईएचएसडीपी के खाली भवन में स्कूल लगाएंगे
शासकीय अस्पताल में जल्द ही एक अफसर की ड्यूटी लगाकर पुलिस चौकी पुन: शुरु की जाएगी

इन पर भी निर्देश
गर्ल्स स्कूल के सामने आटो नहीं खड़े होंगे,
लोडिंग आटो ओवरब्रिज के नीचे भेजें,
भारी वाहन को शहर में प्रवेश के टाइम पर सख्ती से अमल कराएं
जयस्तंभ चौक के आसपास चार पहिया वाहन पार्क नहीं हों
नगर पालिका कल से ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरु करे
नाली से बाहर किसी भी हालत में दुकान का सामान नहीं मिले

रेस्ट हाउस आधुनिक और बड़ा बनेगा
समीक्षा बैठक में रेस्ट हाउस को बड़ा, आधुनिक और शहर की प्रतिष्ठा के अनुकूल बनाने पर चर्चा कर निर्णय लिया गया। पीआईयू से प्लान तैयार कर नक्शा बनाने को कहा। 8 सुईट रहें जिसमें दो वीआईपी रहेंगे। पीआईयू के अधिकारियों को 20 मार्च तक इसका संपूर्ण प्लान बनाकर देने के निर्देश दिए हैं। इसके साइड में एक स्थान पार्किंग के लिए छोडऩे और पिछले हिस्से में शॉपिंग काम्लेक्स की संभावना पर भी विचार किया गया। बताया गया कि रेलवे जंक्शन और प्रदेश के सेंटर में होने के कारण यहां का रेस्ट हाउस में बदलाव की जरूरत महसूस की जा रही है। वर्तमान का भवन काफी पुराना और जर्जर हो गया है, इसे डिस्मेंटल करके इसके स्थान पर दो मंजिला भवन बनाने की योजना पर चर्चा हुई

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!