आपदा के बावजूद पांजराकलॉ के सामाजिक सदस्य कर रहे सहयोग

इटारसी। ग्राम पांजराकलॉ में आगजनी की भयावह घटना का दंश झेल रहे यहां के चौरिया कुर्मी परिवार अपने पारिवारिक दुख को भूलकर सामाजिक विवाह सम्मेलन में बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे हैं। उनकी इस सहयोगात्मक भूमिका को सामाजिक संगठन ने उत्कृष्ट आदर्श के रूप में शिरोधार्य किया है।
चौरिया कुर्मी समाज संगठन द्वारा अक्षय तृतीय के पर्व पर कृषि उपज मंडी परिसर में होने वाले आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों के तहत इन दिनों ग्रामीण अंचल में निमंत्रण एवं दान संग्रह कार्य किया जा रहा है। इसके तहत सामाजिक संगठन के कार्यकर्ता मंगलवार को संगठन के अध्यक्ष एवं होशंगाबाद जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल के गृह ग्राम पांजराकलॉ पहुंचे और यहां नीलेन्द्र पटेल के निवास पर जाकर आगजनी की घटना में शहीद हुए गांव के पांच युवाओं को सामूहिक श्रद्धांजलि अर्पित की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। बता दें कि चौरिया कुर्मी समाज के पचास फीसदी परिवार इस आपदा का दंश झेल रहे हैं, इस लिए संगठन ने यहां से दान संग्रह नहीं करने का निर्णय लिया है। हालांकि पीडि़त परिवारों ने यहां तक कहा कि दुख-सुख आता जाता है, हमें सामाजिक सरोकार से दूर नहीं रखा जाए और जैसा अभियान अन्य गांव और शहर में चल रहा है, वैसा ही यहां भी चलाया जाए। परिवारों की इस भावना का संगठन ने सम्मान किया और फिर यहां भी दान संग्रह अभियान चलाया जिसमें पीडि़त परिवारों ने बढ़ चढ़कर सहयोग प्रदान किया। इस अवसर पर अध्यक्ष कुशल पटेल और कार्यकारी अध्यक्ष शंभूदयाल पटेल ने कहा कि गांव के इस साहसिक निर्णय का स्वागत करते हैं और समस्त परिवारों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं।
ग्राम पांजराकला के इस निमंत्रण अभियान में समाज के वरिष्ठ रामकिशोर चौरे, लक्ष्मीनारायण चौधरी, किशन दास चौरे, श्रवण चौधरी, बसंत पटेल, अखिलेश चौधरी, श्याम चौरे, रामसेवक चौधरी, कालीचरण पटेल, शिव जी पटेल, मुनीम बृजेश चौरे, राहुल चौधरी के साथ पांजराकलॉ के राजू चौरे, जयप्रकाश पटेल, मनोज चौरे, गिरधारी चौरे, संदीप पटेल, मधुसूदन पडि़हार, नबाव साधराम, प्रवेश पटेल, संजय चौरे, देवेन्द्र दयाराम चौरे, डालचंद चौरे आदि का अनुकरणीय योगदान रहा। समाज के प्रवक्ता गिरीश पटेल ने बताया कि इस वर्ष चौरिया कुर्मी समाज के इस कार्यक्रम में सभी समाज के गणमान्यजनों को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!