एकात्म यात्रा : मन में दुर्योधन नहीं, युधिष्ठिर के गुण लाएं – अखिलेश्वरानंद

इटारसी। आदिगुरू शंकराचार्य की अष्टधातु की प्रतिमा के निर्माण के लिए एकात्म यात्रा निकाली जा रही है। एकात्म यात्रा आज चौथे दिन होशंगाबाद से सुखतवा और भरगदा होकर जब इटारसी पहुंची तो यहां श्री द्वारिकाधीश मंदिर में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए महामण्डलेश्वर अखिलेश्वरानंद ने कहा कि हम प्रकृति के उपासक हैं, इसलिए प्रकृति की हर चीज की पूजा करते हैं। वनवासी क्षेत्र में भी वनवासी पलास व साज के वृक्ष की पूजा करते हैं और वे कभी भी साज के वृक्ष की झूठी कसम नहीं खा सकते हैं। वनवासी सत्यवादी होते हैं।
महामण्डलेश्वर ने कहा कि आदिगुरू शंकराचार्य का जन्म तो केरल के एक छोटे से गांव कालड़ी में हुआ था किंतु ज्ञान की तलाश में वे ओमकारेश्वर आए और गुरू गोविंदपाद से दीक्षा ली। स्वामी अखिलेश्वरानंद ने कहा कि सभी व्यक्ति को अपने मन में दुर्योधन के समान गुण कभी भी नहीं लाना चाहिए। सभी को युधिष्ठिर के गुण अपने मन में लाना चाहिए। दुर्योधन के पास पैसा एवं प्रतिष्ठा थी किंतु ईश्वर उपासना का समय नहीं था। युधिष्ठिर के पास सत्ता नहीं थी किंतु मन में ईश्वर के प्रति अगाध श्रद्धा थी। महामंडलेश्वर ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने हम सभी को सीख दी कि छूआछूत एवं जातिपाति एक सामाजिक कलंक है इसे कभी भी अपने जीवन में हम न अपनाएं। हमारी यात्रा जीवन पर्यंत धर्म से लेकर मोक्ष तक चलती रहती है। उन्होंने शास्त्रों में लिखी बातें बतायीं और आगाह किया कि चमत्कार दिखाकर सोने-चांदी की अंगूठी निकालने वाले, भभूत दिखाने वाले भगवान नहीं हो सकते।

it19118 3

विस अध्यक्ष ने सिर पर धारण की चरण पादुका
एकात्म यात्रा शाम इटारसी पहुंची। यहां द्वारिकाधीश मंदिर में जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ। एकात्म यात्रा का शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए द्वारिकाधीश मंदिर पहुंची। इस दौरान जगह-जगह यात्रा का स्वागत किया गया। कई जगह पुष्पवर्षा की गई।
विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा ने यात्रा की आगवानी और एकात्म यात्रा में आदि गुरू शंकराचार्य की सांकेतिक चरण पादुका को सिर पर धारण किया। इस दौरान डॉ. शर्मा ने भी संबोधित किया। एकात्म यात्रा का ध्वज सीएमओ अक्षत बुंदेला अपने हाथों में लेकर पैदल जनसंवाद स्थल तक पहुंचे। नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा राजेन्द्र अग्रवाल ने यात्रा का द्वारिकाधीश मंदिर में स्वागत किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष हरिशंकर जैसवाल, मप्र खनिज विकास निगम अध्यक्ष शिव चौबे, पीयूष शर्मा, नगर अध्यक्ष नीरज जैन, नपा उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, जयकिशोर चौधरी, भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष राहुल चौरे, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, संदेश पुरोहित, अभिषेक तिवारी, सभापति रेखा मालवीय, एमजीएम कालेज जनभागीदारी समिति अध्यक्ष पंकज चौरे सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!