एकादशी को भी किया मां भगवती का विसर्जन

इटारसी। शारदीय नवरात्रि के समापन अवसर पर बुधवार को एकादशी के दिन भी मां भगवती सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाओं का विसर्जन किया। इस दौरान उत्सव समितियों ने बाजे-गाजे के साथ जुलूस निकालकर नाचते-गाते मां को विदाई दी।
प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगर पालिका ने मेहरागांव की नदी किनारे कृत्रिम जलकुंड बनाया है। नपा ने यहां लाइट और अन्य व्यवस्थाएं भी की हैं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह और एसपी एमएल छारी ने बुधवार की शाम को मेहरागांव स्थित नदी पर पहुंचकर कृत्रिम जलकुंड में व्यवस्थाओं का जायजा लिया है।
जगत जननी मां जगदंबे की 9 दिन तक उपासना और आराधना का पर्व नवरात्रि दशहरे के साथ समाप्त हो गयी। लेकिन, शहर में प्रतिमाओं का विसर्जन दशहरे से प्रारंभ होकर एकादशी तक चला। नई गरीबी लाइन स्थित श्री हनुमान मंदिर दुर्गा उत्सव समिति ने एकादशी की शाम को माता का विसर्जन जुलूस निकला। इस जुलूस में बड़ी संख्या में मोहल्ले के भक्त शामिल हुए। इस दौरान ढोल की थाप पर युवाओं ने जमकर नृत्य किया।
इधर पोर्टरखोली की नवनीत दुर्गा उत्सव समिति ने भी शंकर-पार्वती की प्रतिमा का विसर्जन किया। इस अवसर पर निकले जुलूस में बड़ी संख्या में शिवभक्त शामिल हुए। इस दौरान बड़ी ढोल पार्टी के साथ ही प्राचीन समय में चमड़े से बने घेरा बाजा की थाप पर शेर और दैत्य बने युवा नृत्य कर रहे थे। इसी तरह से अन्य उत्सव समितियों ने भी बुधवार को देवी प्रतिमाओं का विसर्जन जुलूस निकाला।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!