एक छत के नीचे हुआ 29 जोड़ों का विवाह

इटारसी। महाकाल फाउंडेशन के तत्वावधान में आज ग्राम रामपुर में सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 29 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया। इस दौरान गांव में 29 दूल्हे राजाओं की बारात निकली। गांव में मुख्यमंत्री कन्यादान योजन के तहत यह विवाह हुए हैं। इस मौके पर मुख्य रूप से सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह ने वर-वधुओं को बधाई देते हुए प्रदेश सरकार की योजनाओं के बारे बताया। उन्होंने कि प्रदेश मुखिया ने बेटियों की परवाह करते हुए कन्यादान योजना प्रारंभ की और अभी भी बेटियों के हितों के लगातार प्रयासरत रहते हैं। इस मौके पर पूर्व सरपंच और महाकाल फाउंडेशन अध्यक्ष आशुतोष शरण तिवारी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।
महाकाल फाउंडेशन के बैनर तले ग्राम रामपुर में 9 वें वर्ष में आयोजित नि:शुल्क सामूहिक विवाह में के अंतर्गत गांव से एक छोर से बारात निकली, जिसमें सभी दूल्हे कार में बैठे थे। बारात मुख्य बाजार में पहुंची जहां जयमाला का कार्यक्रम संपन्न कराया गया। वर-वधु पक्ष की ओर से हजारों बाराती एवं घराती बनकर पहुंचे। इस वर्ष भी गरीब कन्याओं को गृहस्थी चलाने अलमारी, पलंग, पेटी, बर्तन एवं पांच जेवर मंगलसूत्र आदि दिए। विवाह समारोह की खासियत है कि यहां सभी धर्मों के वर-वधुओं के विवाह कराए जाते हैं। श्री हरिवल्लभ मंदिर प्रांगण में फेरे हुए इसके बाद पैर पखराई का कार्यक्रम हुआ। विधायक विजयपाल सिंह ने वधुओं की पैर पखराई की।

9 वर्ष में कराए एक सैकड़ा से ज्यादा विवाह
पिछले वर्षों में मुस्लिम समाज के विवाह भी कराए हैं। इस 9 वर्ष हो चुके हंै। इन वर्षों में 122 विवाह कराए जा चुके हैं। विवाह के बाद 20 हजार रुपए की एफडी, 3 हजार रुपए मोबाइल के और गृहस्थी का सामान प्रदान किया गया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!