एलपीजी से चल रहे स्कूली वाहनों पर कार्रवाई की मांग

इटारसी। उत्तरप्रदेश के भदोही में एलपीजी से चल रहे एक स्कूली वाहन में आग लगने से दो दर्जन से अधिक बच्चों के झुलस जाने के बाद यहां इटारसी में भी एलपीजी वाहनों से चलने वाले स्कूली वाहनों के खिलाफ मुहिम शुरु हुई है। पहले चरण में सोशल मीडिया ग्रुप अपनी इटारसी और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने ऐसे स्कूली वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के लिए पुलिस को आवेदन दिए हैं। पुलिस की तरफ से भी तत्काल इस पर कार्रवाई का भरोसा दिलाया है।
सरकार और कोर्ट के आदेशों के बाद भी स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर अधिकारी संजीदा नहीं हो रहे हैं। यही कारण है कि आये दिन स्कूली वाहनों में घटनाएं होती रहती हैं, जिसकी कीमत मासूमों को चुकानी पड़ती है। शनिवार को सुबह उत्तरप्रदेश के भदोही मं रसोई गैस सिलेण्डर से चल रही एक स्कूली वैन में अचानक आग लग गयी जिसकी चपेट में आकर 14 बच्चे बुरी तरह से झुलस गये। इस घटना के बाद इटारसी में भी स्कूली वाहनों की जांच के लिए दो संगठन आगे आए।
सोशल मीडिया ग्रुप अपनी इटारसी ने जहां एसडीओपी को ज्ञापन दिया तो भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने भी पुलिस को ज्ञापन देकर स्कूली वाहनों में गैस किट और इन वाहनों में ओवर लोडिंग की जांच करने की मांग की है। एनएसयूआई के नगर अध्यक्ष मयंक चौरे ने बताया कि ज्ञापन में एलपीजी वाहनों की जांच और ओवरलोडिंग रोकने की मांग की गई है।

it140119 2

स्कूली वाहनों में एलपीजी का प्रयोग हो रहा है या नहीं। कौन से वाहन किस ईंधन चल चलाए जा रहे हैं, और कौन सा वाहन चालक निश्चित क्षमता से अधिक बच्चों को अपने वाहन में बिठाकर स्कूल ले जा रहा है, इन सब बातों की जांच के लिए पुलिस मंगलवार से एक मुहिम चलाएगी, ऐसा आश्वासन एसडीओपी उमेश द्विवेदी ने ज्ञापन लेने के बाद दिया है।
एनएसयूआई की मांग

  • स्कूलों में रोज सुबह 7 से 9 बजे के बीच बच्चों को अधिक संख्या में बिठाकर ओवर लोडिंग की जा रही है।
  • ओवर लोडिंग के साथ-साथ स्कूली वाहनों में सीएनजी गैस की जगह एलपीजी का उपयोग किया जा रहा है, जिससे गैस रिसाव होता रहता है और वाहनों के गेट, कांच, खिड़की बंद रहने से गैस की बदबू से बच्चों का वाहन में दम घुटता है।
  • उत्तरप्रदेश में स्कूली वाहन में एलजीपी का उपयोग हो रहा था जिससे वहां बड़ी दुर्घटना हो गयी। हमारे शहर में ऐसी दुर्घटना न हो, अत: समय रहते कार्रवाई की जाए
  • स्कूली वाहन बिना परमिट, आरटीओ रजिस्ट्रेशन के घरेलू गैस से चलाए जाते हैं जिससे नन्हें बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ हो रहा है, ऐसे वाहन चालकों पर सख्त कार्रवाई की जाए।स्कूली बच्चों को घर से स्कूल लाने और ले जाने वाले वाहनों में एलपीजी के प्रयोग के विरोध में अपनी इटारसी ग्रुप भी सामने आया है। सामाजिक मुद्दों पर आवाज उठाने वाले इस ग्रुप के सदस्यों ने भी आज शाम पुलिस को एक ज्ञापन देकर स्कूली वाहनों की जांच कर एलपीजी से चलने वाले वाहनों पर कार्रवाई की मांग की है। ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि मासूम बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जानी चाहिए। ग्रुप के सदस्य यज्ञदत्त गौर ने कहा कि पिछले दिनों भदोही में हुई घटना को देखते हुए ग्रुप ने इटारसी में ऐसी किसी घटना से बचाने के लिए हमने आज पुलिस को ज्ञापन दिया है।
CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!