ऑन लाइन सिस्टम में खराबी, विपणन संघ असहाय, नहीं होगी खरीद

इटारसी। सरकारी धान की खरीदी में ऑनलाइन सिस्टम आड़े आ रहा है। दरअसल, सिस्टम में आयी खराबी के कारण इस वक्त परिवहन व्यवस्था बिगड़ गयी है। जिला विपणन विभाग असहाय है। कलेक्टर के मार्फत भोपाल पत्र भी भेजा जा चुका है। इंजीनियर्स के आने में देरी के कारण पूरी खरीद व्यवस्था ध्वस्त हो गयी है। डीएमओ, ने आज शाम तक व्यवस्था में सुधार आने की उम्मीद जतायी है। यदि आज सिस्टम में सुधार नहीं होता है तो कल से सरकारी धान की खरीद बंद करने की नौबत जा सकती है।
कृषि उपज मंडी की रैसलपुर उपमंडी धान के बोरों से फुल हो गयी है, यही हाल रहा तो मंगलवार से खरीद कर रही सेवा सहकारी समिति यहां समर्थन मूल्य पर धान की खरीद बंद कर देगी और फिर से सरकारी धान की खरीद प्रक्रिया पर सवालिया निशान लग जाएंगे। सेवा सहकारी समिति सोनतलाई के प्रबंधक राजीव दीवान का कहना है कि परिवहन नहीं होने से मंडी में अब खरीद के बाद बोरे रखने की जगह नहीं बची है। आज जितना माल आया है, सबको खरीद लिया है, मंगलवार से खरीद करना संभव नहीं होगा।

खुले आसमान के नीचे रखा माल
रैसलपुर उपमंडी में एक शेड और शेड के आसपास का परिसर धान के बोरों से फुल हो गया है। रैसलपुर मंडी में खरीदी गई धान के बोरों का परिवहन नहीं हो पा रहा है। सूत्र बताते हैं कि परिवहन का ठेका हुए लंबा समय बीत गया है और इस अवधि में ठेकेदार ने यहां से केवल आठ ट्रक माल उठवाया है और फिर से परिवहन बंद कर दिया। ऐसे में खरीदा गया अनाज खुले आसमान के नीचे रखा है और मौसम खराब हो रहा है। यदि बारिश हो गयी तो फिर नुकसान तो समिति को ही उठाना पड़ेगा। एक शेड में जितने बोरे रख सकते थे, रखे जा चुके हैं। दूसरे शेड के इर्दगिर्द ट्रालियां खड़ी हैं, जिनका खरीदा माल भी वहीं रखना है। यदि जल्द परिवहन नहीं होता है तो आगे से खरीद करना बंद करना ही एकमात्र विकल्प बचेगा।

अब तक इतनी खरीद हुई है
रैसलपुर उपमंडी में सरकारी धान की खरीद चल रही है और सेवा सहकारी समिति सोनतलाई के दो केन्द्रों पर लगभग छह हजार क्विंटल खरीद की जा चुकी है। इतनी धान खरीदी के बावजूद केवल आठ सौ क्विंटल धान का यहां से उठाव हो सका है। ट्रांसपोर्टर जीवन ट्रांसपोर्ट के संचालक मुकेश जैन बताते हैं कि डीएमओ के ऑनलाइन सिस्टम में गड़बड़ी आ गयी है। टीसी नहीं कट रही और ना ही बिल्टी जेनरेट हो रही है। बार-बार संपर्क करने पर भी केवल जल्द ठीक करने का आश्वासन मिल रहा है। सिस्टम में यह गड़बड़ी भोपाल से ही आयी है, जिसमें सुधार नहीं हो पा रहा है। ऑफ लाइन सिस्टम से भी यदि हम उठाव शुरु कर दें तो इसके लिए हमें लिखित में पत्र चाहिए रहेगा ताकि हम किसी प्रकार के जोखिम में पड़ें।

अब तक की स्थिति
शुक्रवार तक खरीद – 5,322 क्विंटल
आज की खरीद- कुल 50 ट्राली
परिवहन – कुल 800 क्विंटल
आगे क्या : मंगलवार से नहीं होगी खरीदी

इनका कहना है…!
सॉफ्टवेयर संबंधी कुछ दिक्कतें आयी हैं। हमने उच्च स्तर पर बात की है, कलेक्टर के माध्यम से पत्र भी भेजा है। पता चला है कि कंपनी के इंजीनियर्स आ गए हैं, आज सुधार होने की उम्मीद है।
प्रशांत बामनकर, जिला विपणन अधिकारी

विभाग का ऑनलाइन सिस्टम ध्वस्त हो गया है। टीसी नहीं कट रही और ना ही बिल्टी जेनरेट हो रही है। हम बार-बार संपर्क कर रहे हैं तो भी हमें केवल जल्द ठीक होने का आश्वासन ही मिल रहा है।
मुकेश जैन, ट्रांसपोर्टर

उपमंडी में धान की खरीद के बाद माल का उठा नहीं हो रहा है। पूरा उपमंडी परिसर फुल हो गया है, अब माल रखने की जगह नहीं बच पा रही है। ऐसे में और खरीद करना मुश्किल है। मंगलवार से हम खरीद नहीं करेंगे।
राजीव दीवान, प्रबंधक सेवा सहकारी समिति सोनतलाई

it171218 3
CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!