कर्मकांडी ब्राह्मणों ने कहा, हरितालिका 1 और गणेश चतुर्थी 2 को

इटारसी। इटारसी के वरिष्ठ कर्मकांडी ब्राह्मणों के समूह ने सूरजगंज चौराह के पास श्री दुर्गा मंदिर में बैठक कर सामूहिक निर्णय लिया है कि एक सितंबर को हरितालिका तीज और 2 सितंबर को श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाएगी।
हिन्दु धर्म पंचागों में इस वर्ष श्री कृष्ण जन्म अष्टमी एवं श्री गणेश चतुर्थी पर्व दो तिथियों में आने से आमजन में भ्रम की स्थिति निर्मित हो रही है। ब्राह्मण समुदाय भी इस पर एकमत नहीं है। चूंकि शास्त्राचार्य भी अपनी अलग-अलग राय व्यक्त कर रहे हैं तो इस भ्रम को दूर करने के लिए नगर के कुछ कर्मकांडी ब्राह़मणों ने एक बैठक आयोजित कर हिन्दू धर्म के तीज त्योहारों की तिथियों का अध्ययन किया। इसके बाद विचार विमर्श के उपरांत सामूहिक रूप से निर्णय लेते हुए वरिष्ठ आचार्य प्रभात दुबे ने यह घोषणा की है कि हरितालिका तीज का त्योहार रविवार 1 सितंबर को मनाया जायेगा एवं श्री गणेश चतुर्थी का पर्व दो सितंबर दिन सोमवार को मनाया जाएगा।
वरिष्ठ ज्योतिषार्चा शास्त्री मधुसूदन व्यास ने कहा कि हिन्दी पंचांग में तिथि तय करते समय पंचांग कैलेंडर वालों को सबकी राय लेनी चाहिए। उपरोक्त बैठक में पंडित कुंज बिहारी शास्त्री, पंडित रामगोपाल त्रिपाठी, पंडित मुरारी उपाध्याय पंडित श्रीकांत भार्गव आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!