कलेक्टर,एसपी (Collector and SP Hoshangabad) ने किया कंटेन्मेंट एरिये में निरीक्षण

कलेक्टर,एसपी (Collector and SP Hoshangabad) ने किया कंटेन्मेंट एरिये में निरीक्षण

इटारसी। शहर में लगातार बढ़ रही कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) मरीजों की संख्या को देखकर जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। आज ८ पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद कलेक्टर (Collector Hoshangabad) , एसपी (SP Hoshangabad) इटारसी पहुंचे और पहले एसडीएम आफिस (SDM Office) में जाकर बैठक की और फिर कंटेन्मेंट एरिया (Containment Zone) में निरीक्षण को निकले। सबसे पहले अफसरों का काफिला बालाजी मंदिर एरिया में पहुंचा, जहां सात एक्टिव केस हैं।

containment Zone 3
कलेक्टर धनंजय सिंह (Colector Dhananjay Singh), एसपी संतोष सिंह गौर (SP hoshangabad Santosh Gour), एसडीएम सतीश राय (SDM Itarsi Satish Rai), एसडीओपी महेद्र मालवीय (SDOP Itarsi Mahendra Malviya) सहित अन्य स्थानीय अधिकारियों ने कंटेन्मेंट एरिया में जाकर वहां की गई बैरीकेटिंग व्यवस्था और ड्यूटी व्यवस्था देखी। कलेक्टर श्री सिंह (Colector Dhananjay Singh)ने कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। नगर पालिका के स्वच्छता अमले ने सभी कंटेन्मेंट एरिये में सेनेटाइजेशन का काम किया। कलेक्टर एवं एसपी ने बालाजी मंदिर (Balaji Mandir) के पास की गली, ट्रैक्टर स्कीम वाली गली आदि कंटेनमेंट जोन का भ्रमण किया। उन्होंने कंटेनमेंट जोन में आवागमन न हो इस हेतु राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को सतत निगरानी रखने, व्यवस्थित बेरिकेटिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने हाइपोक्लोराइट साल्यूशन का नियमित छिड़काव करने हेतु सीएमओ को निर्देशित किया।
आफिस में स्थिति की समीक्षा की
कलेक्टर श्री सिंह (Colector Dhananjay Singh), ने एसडीएम कार्यालय में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण हेतु प्रोटोकॉल अनुसार संक्रमित व्यक्तियों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग (Contact tracing) कर संपर्क में आए फस्र्ट कान्टेक्ट की स्क्रीनिंग उपरांत संस्थागत क्वारेन्टाइन किया जाना सुनिश्चित कराएं तथा अन्य संपर्क में आए व्यक्तियों को होम क्वारेन्टाइन करें। उन्होंने जिला आयुष अधिकारी को निर्देशित किया कि वे कंटेनमेंट जोन सहित अन्य क्षेत्रों में आयुष औषधियों व काढ़ा का वितरण कराएं।
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (SDM Itarsi Satish Rai) इटारसी को निर्देशित किया कि वे रेलवे अधिकारियों के साथ सुनिश्चित करें कि शहर में कोई भी अनाधिकृत यात्री प्रवेश न करे, कोई भी अधिकारी अप-डाउन न करे, मुख्यालय पर ही रहे, अन्यथा संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। मॉस्क न पहनने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने व रोको-टोको अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिये। कलेक्टर ने फीवर क्लीनिक केन्द्र का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। पुलिस अधीक्षक श्री गौर (SP hoshangabad Santosh Gour) ने कंटेनमेंट जोन में सतत मॉनीटरिंग एवं अन्य व्यवस्थाओं हेतु विशेष पुलिस अधिकारी व नगरपालिका के कर्मचारियों आदि की नियुक्ति करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन व कोविड केयर सेंटर में नियमित सेनेटाइजेशन सुनिश्चित कराएं। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम(Nodal officer Manoj Sariyam), एसडीएम इटारसी सतीश राय (SDM Itarsi Satish Rai), सीएमएचओ डॉ.सुधीर जैसानी(CMHO Dr. Sudhir Jesani) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आज ८ पॉजिटिव, १ भोपाल, ७ इटारसी से
बुधवार को शहर में कोरोना संक्रमण के ८ मरीज बढ़े हैं। इनमें इटारसी में हुई जांच में ७ और १ मरीज की जांच भोपाल में हुई थी। इस तरह अब दूसरे दौर में मरीजों की संख्या २४ हो गयी है। डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एके शिवानी ने बताया कि आज जो पॉजिटिव आये हंै, उनमें ४ बालाजी मंदिर क्षेत्र, २ वेंकटेशनगर, और १ शक्तिनगर निवासी हैं। न्यास कालोनी का जो पॉजिटिव मरीज है, वह भोपाल में हुई जांच में पॉजिटिव आया है। इनके परिवार के तीन सदस्यों का स्वास्थ्य खराब होने पर उनके सेंपल लिये हैं। एक खास बात यह भी है कि अभी तक जितनी मरीजों की भी पॉजिटिव रिपोर्ट आ रही हैं, वे ट्रैवल हिस्ट्री से जुड़ी और ट्रैवल करके आये मरीज से कॉन्टेक्ट में आने वाली ही हैं। यानी परिवार में ही सदस्य बाहर गया तो लौटने पर परिवार के सदस्य के संपर्क में आने से मरीजों की संख्या बढ़ी है।
 

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!