कलेक्टर्स हर सोमवार करें संबल योजना की समीक्षा : सीएम

होशंगाबाद। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गत दिवस प्रदेश के सभी कमिश्नर्स एवं कलेक्टर्स से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रूबरू हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना का व्यापक प्रभाव लोगों की जिंदगियों पर पड रहा है। इसलिए इस योजना में प्रदर्शन निरंतर सुधरना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर्स प्रत्येक सोमवार को संबल योजना के अंतर्गत पंजीयन तथा प्रदान किए गए हितलाभ की समीक्षा अवश्य करें। साथ ही सभी विभाग राज्य स्तर पर अपने विभागों द्वारा प्रदान किए जा रहे हितलाभ की भी समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी प्रत्येक सोमवार को संबल योजना की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष अभियान चलाने पर संबल योजना में पंजीयन में सुधार दिखाई पड रहा है। उन्होंने संबल योजना के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत प्रदान किए हितलाभ की समीक्षा की। उन्होंने मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम तथा सरल बिजली योजना के अंतर्गत बिजली बिल मांफी स्कीम में बिजली विभाग द्वारा किए गए कार्य की सराहना की। बताया गया कि प्रदेश में अब तक 80 लाख पंजीकृत श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में 10 अगस्त तक स्मार्ट कार्ड वितरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने योजना में लाई गई प्रगति के लिए सभी जिलों के कलेक्टर्स तथा उनकी टीम को बधाई दी और कहा कि पहली बार इतनी जल्दी किसी योजना का व्यापक प्रभाव फील्ड पर दिखाई दे रहा है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि संबल योजना में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों से किसी भी प्रकार का शुल्क शासकीय विद्यालयों में नहीं लिया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 9 अगस्त को 20 जिलों में आदिवासी कल्याण दिवस का कार्यक्रम आयोजित होगा। बताया गया कि होशंगाबाद जिले में आदिवासी विकासखंड मुख्यालय केसला में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में स्थानीय कला मंडलियों एवं आदिवासी दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रस्तुत किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ये कार्यक्रम आदिवासी परंपरा एवं संस्कृति के संरक्षण हेतु आयोजित किए जा रहे हैं। सभी संबंधित कलेक्टर्स धूम-धाम से इन कार्यक्रमों का आयोजन करें। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त को प्रदेश के विभिन्न जिलों में शहीद जवानों एवं पुलिसकर्मियों की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्थानीय जनप्रतिनिधिगण तथा अधिकारी शहीदों के निवास स्थल पर जाकर उनके परिवारजनों से मुलाकात करेंगे तथा उन्हें सम्मानित करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन संभागों में शहीदों की संख्या अधिक है वहां कमिश्नर्स अपने स्तर से संभाग में पदस्थ अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों की ड्यूटी इस कार्य में लगाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 17 अगस्त को मिल बांचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सभी कलेक्टर्स यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्कूल इस अभियान के अंतर्गत कवर किया जाए। बताया गया कि अब तक 2 लाख से अधिक वॉलेंटियर्स इस अभियान के अंतर्गत पंजीयन करा चुके हैं।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंस में कमिश्नर उमाकांत उमराव, कलेक्टर प्रियंका दास, अपर कलेक्टर केडी त्रिपाठी, संयुक्त उपायुक्त विकास राजेन्द्र सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!