कलेक्टर एक्सप्रेस : गणित के सवाल हल कराए

होशंगाबाद। कलेक्टर प्रियंका दास के नेतृत्व में कलेक्टर एक्सप्रेस आज बनखेड़ी ब्लॉक के दूरस्थ ग्रामीण अंचल के गांव बिछुआ पहुंची। कलेक्टर प्रियंका दास ने ग्राम बिछुआ में प्राथमिक शाला का निरीक्षण के दौरान स्कूली बच्चों से नये सत्र के लिये पाठ्य पुस्तकों की जानकारी ली। बच्चों ने बताया कि उन्हें पाठ्य पुस्तकें मिल गई हैं। प्राथमिक शाला में गत दिवस हिन्दी की बुनियादी दक्षता की जांच के लिये बच्चों का बेस लाइन टेस्ट कराया था। कलेक्टर ने बेस लाइन टेस्ट की शीट्स से संबंधित बच्चों को पढ़कर दिखाने के लिये कहा। कलेक्टर ने शिक्षकों को निर्देश दिये कि वे पुन: बच्चों का बेस लाइन टेस्ट कराएं ताकि बच्चों में हिन्दी दक्षता बढ़ सके।
कलेक्टर ने बच्चों से गणित के सवाल भी हल कराए तथा बच्चों से कहा कि वे अपना नाम अंग्रेजी में लिखना सीखें। मौके पर मौजूद डीपीसी एसएस पटेल को निर्देश दिये कि वे शाला से इस वर्ष 5 वी कक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चों का फॉलोअप लें जिन्होंने इस वर्ष कक्षा 6वी में दाखिला लिया है या नहीं। कलेक्टर ने बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन भी किया। कलेक्टर एक्सप्रेस में जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा, सीएमएचओ डॉ. पीके चतुर्वेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास संजय त्रिपाठी, उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विभाग जितेन्द्र सिंह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग चंद्रकांता सिंह, डीपीसी एसएस पटेल, सहायक संचालक पशु चिकित्सा डॉ. संजय अग्रवाल सहित प्रशासनिक अमला मौजूद था।

चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं
कलेक्टर ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और निराकरण किया। ग्रामीणों को शासन की योजनाएं बतायीं। चौपाल में मौजूद पंचायत सचिव ने बताया कि बिछुआ में 305 पंजीकृत असंगठित श्रमिक हैं। कलेक्टर के निर्देश पर श्रमिकों के नाम पढ़कर सुनाए। कलेक्टर ने पंचायत सचिव को निर्देश दिये कि जो पात्र हितग्राही पंजीयन से वंचित रह गये हैं उनका पंजीयन तत्काल करें तथा सूची ग्राम पंचायत भवन में चस्पा करें। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के एक पात्र हितग्राही राजाराम का बैंक खाता खुलवाने, चंदाबाई को वृद्धावस्था पेंशन दिलाने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत को दिये और कहा कि चंदाबाई को शुरू से लेकर अब तक की एरियर्स की राशि भी दी जाए। ऊर्जा विभाग के जेई को निर्देश दिये कि वे मुख्यमंत्री सरल बिजली घर योजना के तहत पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को 200 रुपये फ्लेट रेट पर बिजली प्रदान करना सुनिश्चित करें और शिविर लगाएंं।

मीटर लगे, कनेक्शन नहीं दिया
ग्रामीणों ने बताया कि उनके घरों में मीटर लगने के बावजूद कनेक्शन नहीं दिया गया है। कलेक्टर ने जेई को निर्देश दिये कि वे 5 दिवस में घरों में कनेक्शन देना सुनिश्चित करें। दिव्यांग महिला रजनी का मेडिकल सर्टिफिकेट बनाकर विकलांग पेंशन दिलाने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत को दिये। ग्रामीणों से कहा कि जिनके पास आधार कार्ड नहीं है वे स्कूल में लग रहे शिविर में अपना आधार कार्ड बनवा लें। जाति प्रमाण पत्र लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से बनाएं। चौपाल में कलेक्टर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी दी। इस दौरान बताया कि बिछुआ में 1 हजार पुरूषों के मुकाबले 1 हजार 58 महिलाएं हैं। कलेक्टर ने उपस्थित लोगों को बधाई दी और चौपाल में ही उन्होंने डॉटर्स क्लब का गठन किया कर बताया कि इस क्लब में सिर्फ वही व्यक्ति रहेंगे जिनकी मात्र 1 या 2 बेटियां हैं। उन्होंने 2 बेटियों वाले पिता कमल एवं नरेश का सम्मान किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!