कलेक्टर ने मतगणना केन्द्र का किया निरीक्षण

होशंगाबाद। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए निर्धारित मतगणना केन्द्र शासकीय गृहविज्ञान महाविद्यालय होशंगाबाद का रविवार को निरीक्षण किया तथा यहां बनाये गये चारों विधानसभाओं के स्ट्रांग रूम के लिए सुनिश्चित की गई सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय के मुख्य गेट से अंदर जाने पर थाना कोतवाली का दल तैनात है। वहीं महाविद्यालय भवन के प्रवेश द्वार पर विशेष सशस्त्र बल की तैनाती की गई है। यहाँ पर अंदर प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की एंट्री रजिस्टर में की जा रही है। साथ ही सभी को मेटल डिटेक्टर गेट से होकर गुजरना पड़ रहा है। सभी विधानसभाओं के स्ट्रांग रूम के बाहर सीआईएसएफ के जवान तैनात है। स्ट्रांग रूम के बाहर कॉरिडोर में तथा अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। इन कैमरों की लाइव फुटेज प्राचार्य कक्ष में लगे टीवी स्क्रीन पर देखी जा रही है। सीसीटीवी फुटेज की 24 घंटे निगरानी करने के लिए शिफ्टवार 2-2 व्यक्तियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा प्रत्याशियों द्वारा अधिकृत किये गये प्रतिनिधियों को भी मतगणना केन्द्र में रुकने की अनुमति दी गई है।
कलेक्टर प्रियंका दास ने मौके पर उपस्थित सोहागपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी के प्रतिनिधि तथा होशंगाबाद के निर्दलीय प्रत्याशी के प्रतिनिधि से चर्चा की। दोनों प्रतिनिधियों ने सुरक्षा व्यवस्था एवं सीसीटीवी फुटेज को संतोषजनक बताया। कलेक्टर ने जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस को निर्देशित किया कि वे स्क्रीन पर कैमरों की लेबलिंग कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सीसीटीवी रूम में ड्यूटी पर उपस्थित कर्मचारियों से कहा कि अगर कोई भी समस्या होती है या कोई सुरक्षाकर्मी अनुपस्थित दिखाई देता है तो तत्काल इसकी सूचना जिला कंट्रोल रूम में दें।

नियमित बिजली सप्लाई की व्यवस्था
कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री एमपीईबी से विद्युत आपूर्ति व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और निर्देशित किया कि बिजली सप्लाई में किन्हीं भी परिस्थितियों में व्यवधान नहीं पडऩा चाहिए । उन्होंने सीसीटीवी फुटेज के संबंध में निर्देशित किया कि सीसीटीवी कैमरा का फुटेज लगातार स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए। कार्यपालन यंत्री श्री शर्मा ने बताया कि गृह विज्ञान महाविद्यालय में सेठानी घाट फीडर एवं टेलीफोन एक्सचेंज फीडर से बिजली सप्लाई होती है यदि एक फीडर से बिजली बंद होती है तो दूसरे फीडर पर तत्काल शिफ्ट हो जायेगी। इसके अलावा विद्युत आपूर्ति को सुचारू बनाये रखने के लिए इनवर्टर एवं जनरेटर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इसकी संपूर्ण व्यवस्थाएं चाकचौबंद की गई है।

मुख्य स्थानों पर लगेंगे लाऊडस्पीकर
मतगणना दिवस पर आमजन को प्रत्येक राउंड के परिणाम से अवगत कराने शहर के प्रमुख स्थानों पर लाऊड स्पीकर की व्यवस्था की गई है। इस संबंध में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को सतरस्ता, सेठानीघाट, मीनाक्षी चौक, इंदिरा चौक, कलेक्ट्रेट गेट (कोठीबाजार) आदि स्थानों पर लाउड स्पीकर के माध्यम से मतगणना के प्रत्येक राउंड की जानकारी देने की व्यवस्थाएं मतगणना प्रारंभ होने के पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी विधानसभाओं के मतगणना हॉल तथा मीडिया कक्ष का निरीक्षण कर मतगणना दिवस के लिए समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!