कार्यशाला : बाल अधिकारी की जानकारी दी

इटारसी। बाल संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत केसला एवं इटारसी परियोजना के तत्वावधान में जागरुकता कार्यशाला का आयोजन इटारसी परियोजना कार्यालय में किया गया।
इस अवसर पर परियोजना अधिकारी रामबाई गुबरेले एवं केसला सीडीपीओ योगेश घाघरे ने बच्चों के अधिकार, 18 वर्ष से कम के बच्चों में यौन उत्पीडन से संबंधित कानूनों जैसे पोक्सो एक्ट, जेजेबी एक्ट, बाल संरक्षण नियम 2015, बाल विवाह, शिक्षा का अधिकार नियम, बाल श्रम कानून के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा बाल शोषण को रोकने हेतु जागरूकता व सामाजिक प्रयासों पर प्रकाश डाला।
इटारसी में संचालित बालक एवं बालिका गृह महादेव सुंदरम समिति मुस्कान, जीवोदय, नशामुक्ति केंद्र के बारे में जानकारी दी। इस दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई। इस अवसर पर सेक्टर पर्यवेक्षक इटारसी सीमा मेहरा, रेखा मालवीय, दीप्ति शुक्ला, कंचन सदेले, वर्षा पवार केसला से पर्यवेक्षक श्रद्धा मीना, दुर्गा गुप्ता, कमलेश वर्मा उपस्थित थी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 6 जनवरी से 11 जनवरी को बाल संरक्षण सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य समाज में बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा, उन्हें जीवन एवं विकास के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही उन पर होने वाले किसी भी प्रकार के शोषण को रोकना है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!