कार्रवाई से हड़कंप, डेयरी बंद करके भागे संचालक

इटारसी। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने सोमवार को सुबह से ही इटारसी में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों की जांच की। टीम ने सुबह से तो बिना किसी को जानकारी दिए अपना काम चालू कर दिया था। लेकिन, जब बाजार में टीम आयी और एक डेयरी पर कार्रवाई चल रही थी, इसी दौरान किसी ने फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। इसके बाद तो शेष डेयरी संचालक सतर्क हो गये और कुछ ने तो दुकान ही बंद करके भाग निकले।
खाद्य एवं औषधि विभाग के दो सदस्यीय दल ने आज सोमवार को सुबह-सुबह इटारसी शहर में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों की जांच कार्यवाही की गई। जांच कार्यवाही के दौरान दूध एवं घी के नमूने लिए गए।

it22719 3
इन स्थानों पर की है जांच
टीम में शामिल खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक और लीना नायक ने कृष्णा दूध डेयरी नाला मोहल्ला इटारसी, अग्रवाल दूध डेयरी सूरज गंज इटारसी, पंजाब डेयरी पांचवी लाइन इटारसी एवं एमसीसी सेंटर कीरतपुर से दूध एवं घी के नमूने लिए। खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवराज पावक ने बताया कि नमूने लिये हैं और नमूने जांच हेतु भेजे जाएंगे इसके बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह तो वैसे नियमित जांच है, लेकिन आगामी माह में त्यौहारों को देखते हुए अपने गोपनीय सूत्रों को सक्रिय किया जा रहा है ताकि त्यौहारों पर लोगों को शुद्ध चीजें मिल सकें।

सूचना मिलते ही बंद हुई डेरी
खाद्य एवं औषधि प्रशासन की यह जांच नियमित जांच का हिस्सा थी। टीम ने नाला मोहल्ला में कृष्णा दूध डेयरी में जांच की तो अन्य डेयरी संचालकों को भनक नहीं लगी थी। लेकिन जैसे ही टीम ने सूरजगंज में आकर अग्रवाल डेयरी पर जांच की कार्रवाई शुरु की तो किसी ने इसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल कर दी और अन्य डेयरी संचालकों को जानकारी मिलते ही वे अपनी डेयरी बंद करके भाग निकले, जिनके यहां गड़बड़ी थी। बताया जाता है कि शहर में जांच कार्रवाई के दौरान सूचना मिलने पर अन्य दूध डेयरी के संचालकों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर लिए थे।

नहीं मिली जांच रिपोर्ट
कीरतपुर में दुग्ध शीतकेन्द्र में खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम दोपहर में पहुंची। यहां बड़ी मात्रा में विभिन्न सोयाटियों का दूध एकत्र होता है। टीम का ध्यान इस बात की ओर आकर्षित किया है कि यहां शिकायत है कि दूध की नियमित जांच नहीं की जाती है। इस पर श्री पावक ने कहा कि दूध की जांच नियमित होना चाहिए। दरअसल, आज भी दूध की जांच नहीं हुई थी। पूछने पर कहा कि टेक्निशियन अवकाश पर है, लेकिन जांच की गई है। हालांकि टीम को यहां जांच रिपोर्ट नहीं मिली। टीम ने यहां भी दूध के सेंपल एकत्र किये हैं जिनको जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!