कालेज में मनाया सद्भावना दिवस, रैली निकाली

इटारसी। शासकीय कन्या महाविद्यालय में भारत रत्न राजीव गांधी के जन्मदिन को युवा संकल्प वर्ष 2019-20 सद्भावना दिवस के रूप में मनाया गया। मप्र उच्च शिक्षा विभाग से प्राप्त निर्देशों के अनुसार शासकीय कन्या महाविद्यालय में सद्भावना दिवस के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस दौरान सद्भावना दौड़ का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में एनसीसी एवं एनएसएस की छात्राओं ने भाग लिया।
सद्भावना दिवस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने युवाओं से सीधा संवाद किया। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण छात्राओं को दिखाया। सांस्कृुतिक कार्यक्रम के अंतर्गत सद्भावना गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया। छात्राओं ने भी अपने विचार व्यक्त किये। युवा संकल्प वर्ष 2019 के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होना है जिसका शुभारंभ आज से हुआ और बुधवार को समापन होगा। इस दौरान महाविद्यालय के संजय आर्य एवं शिखा गुप्ता ने देश में तकनीकि क्रांति के विषय में राजीव गांधी के योगदान को याद करते हुए बताया कि इससे देश प्रगति की राह पर आगे बढ़ा है।
बताया गया है कि युवा संकल्प वर्ष 2019 के अंतर्गत 3 राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की रूपरेखा निर्धारित की गई है, जिसमें महाविद्यालय स्तर से आरंभ होकर राज्य स्तर तक के आयोजन किये जाने हैं। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन ने छात्राओं को सद्भावना की सामूहिक शपथ दिलवाई, साथ ही बताया कि यह दिवस मनाने का उद्देश्य देश के सभी जाति धर्म के लोग एक दूसरे से प्यार करें तथा एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना रखें। कार्यक्रम में डॉ. आरएस मेहरा, डॉ. श्रीराम निवारिया, मंजरी अवस्थी, डॉ. संजय आर्य, डा. पुनीत सक्सेना, शिरीष परसाई, डॉ. आशुतोष मालवीय, डॉ. शिखा गुप्ता, सोमेश राठौर, पुष्पा दवंडे, प्रियंका भट्ट, पूनम राय, पूनम साहू, सुषमा चौरसिया, सोनम शर्मा, महेन्द्रिका मालवीय, कामधेनु पटोदिया, सरिता मेहरा, हेमन्त गोहिया, राजेश कुशवाहा और छात्राएं उपस्थित थी।

it20819 10
सद्भावना की शपथ दिलायी
शासकीय एमजीएम पीजी महाविद्यालय में भी सद्भावना दिवस की शुरूआत प्राचार्य डॉ.राकेश मेहता ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के चित्र पर पुष्प तथा दीप प्रज्वलित कर की। प्राचार्य ने राजीव गांधी के आईटी सेक्टर में महत्वपूर्ण योगदान को छात्र-छात्राओं का अवगत कराया तथा सभी को सद्भावना की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ तथा उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी क उद्बोधन का सीधा प्रसारण दिखाया। संचालन डॉ.मुकेश जोठे ने किया। आकांक्षा पांडे, अंकिता पांडे के नेतृत्व में सांस्कृतिक कार्यक्रम में अश्विन डाले, अपर्णा शुक्ला, मधुर दीक्षित, स्वाति दुबे, मुस्कान सदेले, काजल बस्तवार, आरती बस्तवार, बरखा राय, वंशिका अग्रवाल ने देश भक्ति गीतों तथा नृत्य की प्रस्तुति दी। प्राध्यापक डॉ.राकेश तिवारी ने कविता पथिक तू अपने पथ पर चल सुनाकर सभी को मंत्रमुग्ध किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!