कोई भी बेटा या बेटी शिक्षा से वंचित ना रहे – प्रभारी मंत्री श्री मीना

कोई भी बेटा या बेटी शिक्षा से वंचित ना रहे - प्रभारी मंत्री श्री मीना

होशंगाबाद। प्रदेश का कोई भी बेटा या बेटी शिक्षा पाने से वंचित ना रहे, यह हम सबकी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री की भी मंशा है। विद्या भारती संस्था शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। वह शिक्षा की अलख जगाने के अलावा बच्चों में चरित्र का निर्माण भी कर रही है। यहां से पढ़कर निकले बच्चे देश व समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाएगे। उक्त बात प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण उद्यानिकी एवं वन राज्य मंत्री तथा होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री श्री सूर्य प्रकाश मीना ने बनखेड़ी विकासखंड के गोंविदनगर में गणित की कार्यशाला में कही। स्थानीय सरस्वती ग्रामोदय उ.मा.वि. गोविंद नगर में 2 दिवसीय गणित की कार्यशाला के समापन अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री मीना मौजूद थे। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने सरस्वती ग्रामोदय विद्यालय में गणित की प्रयोगशाला कक्ष का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस विद्यालय में वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल कर छोटी-छोटी वस्तुएं बनाई जाती है और उन वस्तुओं के माध्यम से गणित के जटिल प्रश्नों को हल किया जाता है। प्रयोगशाला में गणित के विविध पक्षों को सरल रूप में समझाया जाता है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि वे प्रयास करेंगे कि सभी सरकारी स्कूलों में भी इसी तरह गणित प्रयोग शाला स्थापित हो जाएं।
विद्यालय की गणित प्रयोगशाला की सराहना करते हुए प्रभारीमंत्री ने कहा कि वे जिला शिक्षा अधिकारी से कहेंगे कि वे विद्यालय का भम्रण कर प्रयोग शाला का अवलोकन करें। श्री मीना ने कहा कि पूर्व में भारत वर्ष में भी नालंदा जैसा विश्व विद्यालय था जहां दूर-दूर से लोग विद्या अर्जन करने के लिए आते थे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रधानमंत्री और विद्या भारती जैसी संस्थाओं के विशेष प्रयासों सें भारत को फिर से विश्व गुरू का दर्जा मिलेगा।
प्रभारी मंत्री ने विदेश में संस्कृत विषय की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि संस्कृत के शिक्षकों को पश्चिम में सम्मान व रोजगार दोनो मिलता है। उन्होंने भाऊ साहब भुस्कुटे स्मृति लोक न्यास संस्था की सराहना की।
नरसिंहपुर होशंगाबाद सासंद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा विद्या भारती संस्थान के शिक्षक बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे रहे हैं। यहां अनुशासन है तथा विद्यालय राष्ट्रवाद को सामने रखकर विद्यार्थियों को शिक्षा देती है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में विद्या भारती स्कूल एक अनुकरणीय पहचान रखता है। उन्होंने कहा कि सरस्वती ग्रामोदय विद्यालय में लेब्राटरी के लिए वे आवश्यकतानुसार राशि उपलब्ध कराएगें।
पिपरिया विद्यायक श्री ठाकुर दास नागवंशी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि उनके क्षेत्र में गणित प्रयोगशाला के रूप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। उन्होंने शाला में एक अतिरिक्त कक्ष की मांग पर कहा कि वे शीघ्र ही इसके लिए राशि उपलब्ध करा देगें।
hbad6917 1विज्ञान एवं प्रौद्योगिक संस्थान के महानिदेशक डॉ. नवीन चंद्रा ने बताया कि भारत गणित के क्षेत्र मं पूरे विश्व में अग्रणी रहा है। भारत ने विश्व को शून्य एवं दशमलव पद्धति की सौगात दी, दो ग्रहों के बीच की दूरी गणना बहुत पहले हमारे मनीषियों ने कर दी थी। उसी काल में हमारे वैज्ञानिकों ने बता दिया था कि पृथ्वी सूर्य व चन्द्रमा के चारो ओर चक्कर लगाती है। उन्होंने बताया कि भारत का कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर विश्व में सबसे ज्यादा बिकता है। उन्होने कहा कि सभी विज्ञान विषयों की जननी गणित हे।
आन्ध्रप्रदेश से आए गणित के मास्टर ट्रेनर डॉ. पी. सत्यनारायण, विद्या भारती के मध्य भारत के संचालक श्री हितानंद शर्मा ने भी संबोधित किया।
गणित कार्यशाला के समापन अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री मीना ने कार्यशाला में भाग लेने वाले प्रतिभागी राकेश पटेल, हेमंत पटेल, प्रतीक कुमार श्रीवास्तव व पुष्पक पटेल आदि को प्रमाण पत्र वितरित किए।
आमजनों से की भेट
अल्पप्रवास पर पिपरिया आए प्रभारी मंत्री श्री सूर्य प्रकाश मीना ने बुधवार को रेस्ट हाउस पिपरिया में जनप्रतिनिधियों, आमजनों एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा की एवं भेट की। इस दौरान पिपरिया के विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी भी मौजूद थे। जनप्रतिनिधियों ने प्रभारी मंत्री को शहर में पानी की हो रही किल्लत एवं सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं की स्थिति से अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा है कि कम पानी में लगने वाली फसलों की ओर किसानों को प्रोत्साहित किया जाए। इस दौरान श्री ललित पूर्विया, गोपाल दूधानी, पुरूषोत्तम रघुवंशी, हिम्मत सिंह मुख्यतयार, राजेन्द्र हरदेनिया, उम्मेदसिंह, नवनीत नागपाल, अरूण जोशी, सविता राज, उमाराय, श्रीमती अर्चना अनिल साहू, सुरेन्द्रर रघुवंशी व किशन कहार मौजूद थे।
किया पौधरोपण
प्रभारी मंत्री श्री सूर्य प्रकाश मीना ने पिपरिया में शा.उ.मा. शाला में फलदार पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर विधायक श्री ठाकुर दास नागवंशी व अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!