खरीदी केन्द्र पर पुराना गेहूं बेच गया किसान

एफसीआई ने लौटाया, एसडीएम ने किया निरीक्षण
इटारसी। किसी किसान ने प्राथमिक सहकारी साख समिति इटारसी के खरीद केन्द्र पर नए गेहूं के बीच पुराना गेहूं रखकर बेच गया। इसका पता तब चला जब यह गेहूं एफसीआई पहुंचा और वहां से इसे रिजेक्ट करके वापस कर दिया गया।
सूचना मिलने पर एसडीएम आरएस बघेल ने तहसीलदार ऋषि मौर्य, प्रभारी तहसीलदार रितु भार्गव और राजस्व अमले के साथ खरीद केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां खरीद करने वाली एजेंसी से अधिकारियों ने जवाब मांगा तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। एसडीएम का कहना है कि खरीद कर रही एजेंसी को नोटिस दिया जा रहा है।

it140418

ट्राली में नीचे बिछाया था
पुराना गेहूं खरीद के मामले में सोसायटी के समिति सेवक किशोर चौधरी का कहना है कि किसी किसान ने ट्राली में नीचे पुराना गेहूं बिछाकर ऊपर से नया गेहूं डालकर लाया होगा, हम्मालों ने ट्राली खाली करके बोरों में भरकर तौल कर दी। बोरियां पैक होकर गोदाम में चली गई और वहां जब गेहूं देखा तो वह घुन लगा हुआ था। ऐसा करीब बीस क्विंटल गेहूं था जो पुराना और घुन लगा था। इस गेहूं को एफसीआई ने रिजेक्ट कर दिया है।

हर रोज आ रही दो सौ ट्राली
समिति सेवक श्री चौधरी का कहना है कि हर रोज खरीद केन्द्र पर डेढ़ सौ से दो सौ ट्रालियां गेहूं आ रहा है। यह गेहूं दिन और रात में किसान लेकर आते हैं। इस दौरान कोई ऐसा पुराना गेहूं लेकर आ गया। उनका कहना है कि कौन किसान लाया, हमें भी पता नहीं, हम किसका नाम लें। लगातार किसान गेहूं लेकर चले आ रहे हैं। तुलाई के बाद बोरियों में भर जाता है, फिर पता नहीं चलता कि यह गेहूं किसका है। हम कैसे पहचान करें?

इनका कहना है…!
शिकायत मिली थी कि मंडी में इटारसी समिति ने पुराना गेहूं खरीद लिया। ऐसा करीब बीस क्विंटल गेहूं था, जो एफसीआई ने वापस कर दिया है। मौके पर पंचनामा बनाया है, संबंधित सोसायटी को नोटिस की कार्रवाई की जा रही है।
आरएस बघेल, एसडीएम

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!