खेतों की रखवाली कर रहे किसान कहा, मवेशी चट कर रहे फसल

होशंगाबाद। शहर से लगे ग्राम खेड़ला के किसान सिटी से गांव पहुंचकर फसल चट करने वाले आवारा मवेशियों से परेशान हैं। किसान रात के वक्त जागकर अपने खेतों की रखवाली कर रहे हैं। किसान गुस्से में हैं और उनका कहना है कि यदि नगर पालिका होशंगाबाद और जिला प्रशासन ने इनकी कोई व्यवस्था नहीं की तो वे सारे मवेशियों को घेरकर शहर के बीच से होते हुए कलेक्ट्रेट में ले जाकर छोड़ देंगे।
दिनभर होशंगाबाद शहर की सड़कों पर समय गुजारकर आवारा मवेशी समीप के गांव खेड़ला पहुंचकर खेतों में जाकर अपनी भूख मिटाते हैं। मौसम की मार से किसी तरह से बची फसल से उम्मीद लगाये किसानों की आस भी ये मवेशी खत्म कर रहे हैं। ऐसे में अपनी फसल को बचाने के लिए यहां के किसान रात-रातभर जागकर अपने खेतों की रखवाली कर रहे हैं। खेड़ला निवासी किसान नारायण मीना नेे बताया कि हमारा ग्राम व खेत मेन रोड पर होने के कारण शहर के जानवर गाय, भंैस आदि आकर फसल को चट करा जाते हैं। यह स्थिति सभी फसलों के समय रहती है, जिसके कारण हमें रात दिन जाग कर जानवरों ये फसलों की रखवाली करनी पड़ती है।
उनका कहना है कि हम जानवर आने पर भगाते हैं तो ये जानवर दूसरे खेतों में चले जाते हैं। इस कारण से अनेकों बार आपस में लड़ाई झगड़े भी हो चुके हैं। यह सभी जानवर बाजार में रहने वाले इधर भगा देते हैं। जब तक जानवर दूध देते हैं, जब तक पालते हंै व बाकी समय इधर भगा देते हैं। किसान लक्ष्मीनारायण मीना ने बताया कि लोग अपने जानवर को केवल अपने स्वार्थ के लिए पालते हैं। नारायण मीना के साथ ही जगदीश मीना और छोटा मीना ने कहा कि जिला प्रशासन और नगर पालिका एक हफ्ते में हमारी समस्या हल करे नहीं तो हम सभी क्षेत्रवासियों के साथ सभी जानवरों को कलेक्ट्रेट में ले जाकर छोड़ेंगे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!