गांव से नहीं आयी सब्जी, दाम हो गए दोगुने

इटारसी।

राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के आह्वान पर गांव बंद हड़ताल का आज पहले दिन गांवों से आने वाले सब्जी उत्पादक किसान कम संख्या में आए। जहां बीना एक्सप्रेस से करीब 50 किसान हर रोज आते थे, जिनकी संख्या आज पांच से सात रही। इसी तरह से पैसेंजर ट्रेन से सुबह बड़ी संख्या में किसान आते थे। सब्जी मंडी के सूत्रों के अनुसार इटारसी मंडी में बाहर गांव से आने वाले किसानों की संख्या करीब चार सौ है, जिनमें से आज बहुत कम संख्या में किसान आए।
बाजार में सब्जी नहीं आने का फायदा उन लोगों ने उठाया जिन्होंने पहले ही जल्द खराब न होने वाली सब्जी का स्टाक कर लिया था। आज बाजार में ऐसे लोगों ने सब्जियों के दाम दोगुने वसूले। आज दूध विक्रेता भी कम संख्या में आए। जितनी संख्या में दूध और सब्जी वाले आते थे, उसकी अपेक्षा संख्या दस से बीस फीसदी रही। सब्जी कम मात्रा में आने से एक ही दिन में सब्जी के दाम दोगुना से तीन गुना तक बढ़ गए हैं। इधर किसान नेताओं का दावा है कि हड़ताल का व्यापक असर रहा है, सांची दुग्ध संघ के दुग्ध संग्रह केन्द्र भट्टी, घाटली, सोमलवाड़ा, जुझारपुर केन्द्रों पर दुग्ध उत्पादक किसान आज दूध विक्रय करने नहीं आये। किसान नेताओं ने इसे अपनी जीत बताया है।
it01618
 इटारसी में ज्यादातर हरी सब्जियां बनखेड़ी, पिपरिया, सोहागपुर, सेमरी हरचंद, बागरातवा, सोनतलाई, ग्वाड़ी, पाहनवर्री, गुर्रा, घाटली, सोमलवाड़ा आदि से आती हैं और इन गांवों के सब्जी उत्पादक किसान सुबह इलाहाबाद पैसेंजर और विंध्याचल बीना एक्सप्रेस से आते हैं।  सुबह की पैसेंजर से आने वाली की संख्या नगण्य रही जबकि बीना से करीब 20 प्रतिशत किसान ही सब्जी लेकर इटारसी के बाजार में आए थे।

एसपी सुबह ही आए जायजा लेने
 पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना आज सुबह ही व्यवस्था देखने इटारसी पहुंच गए थे। एसपी ने इटारसी आकर थाना स्टाफ के साथ सब्जी मंडी का दौरा किया और कुछ सब्जी विक्रेताओं से बातचीत करके उनको पूर्ण सुरक्षा का भरोसा दिलाया। इस दौरान थोक सब्जी विक्रेताओं से भी उन्होंने मुलाकात की। उन्होंने हड़ताल के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया और पुलिस अधिकारियों से पूर्ण सतर्कता बरतने को कहा। इस दौरान एसडीएम आरएस बघेल भी राउंड पर रहे। एसपी ने नेशनल हाईवे पर स्थित कृषि उपज मंडी का निरीक्षण भी किया और यहां एसडीएम श्री बघेल से व्यवस्था संबंधी जानकारी ली। जिला पुलिस अधीक्षक के दौरे के वक्त स्थानीय पुलिस अधिकारी भी साथ थे।
ये रहे दाम (रुपए प्रतिकिलो)
सब्जी कल आज
मिर्ची 40 80
गिलकी 15 40
टमाटर 20 40
लौकी 15 40
पालक 20 40
बरवटी 20 40
भिंडी 15 40
धनिया पत्ती 20 60

इनका कहना है…!
किसानों का आंदोलन शांतिपूर्ण है, ऐसा उन्होंने भी हमसे वादा किया है। हमने सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया था। कहीं से कोई अप्रिय बातें भी सुनने को नहीं मिली हैं। आज बाजार में सब्जी कम आने का एक कारण यह भी हो सकता है कि कल बाजार का दिन था और सामान्यत: दूसरे दिन सब्जी कम ही आती है। किसानों को लगता है कि वे आकर सब्जी बेच सकते हैं तो आएं, हम पूरी सुरक्षा देंगे।
आरएस बघेल, एसडीएम
CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!