गुरु तेग बहादुर का शहीद दिवस पर्व मनाया

इटारसी। श्री गुरु गोविंद सिंघ जी प्रकाश पर्व आयोजन समिति के तत्वावधान में आज गुरुद्वारा गुरुसिंघ सभा में गुरु तेग बहादुर साहब का शहीदी दिवस पर्व मनाया गया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा, पूर्व मंत्री सरताज सिंह, आरएसएस के राजकुमार जैन, जसपाल सिंघ भाटिया, समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंघ सलूजा, गुरुद्वारा गुरुसिंघ सभा प्रबंधन कमेटी के प्रधान जसबीर सिंघ छाबड़ा, भाजपा नगर अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन, भाजयुमो नगर अध्यक्ष राहुल चौरे, सत्येन्द्र पाल सिंघ जग्गी, कुलदीप रावत, जयकिशोर चौधरी सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विस अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने कहा कि हिन्दू समाज पर सिख समाज का बड़ा अहसान है।

it231117 1

गुरु तेग बहादुर और गुरु गोविंद सिंघ को याद करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि सिख समाज ने हिन्दू समाज की रक्षा में बड़ा योगदान दिया है। समाज समय के साथ इनको भूलता जा रहा है, यह चिंता का विषय है। पूर्व मंत्री सरताज सिंह ने कहा कि समय के साथ समाज में कुछ कमजोरियां आती गईं। सामाजिक संरचना के रूप से हम मजबूत होने की बजाए कमजोर होते गए, उसके परिणामस्वरूप गुलाम हो गए। सिख गुरुओं ने देश की सामाजिक संरचना को ठीक करने का प्रयास किया है, जिसमें गुरु तेग बहादुर का भी बड़ा योगदान रहा है। इससे पूर्व जसपाल सिंघ भाटिया ने संचालन करते हुए गुरु तेग बहादुर के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर गुरुद्वारा परिसर में गुरु तेग बहादुर सिंघ की शौर्यगाथाओं पर आधारित एक प्रदर्शनी भी लगायी जिसका अतिथियों और शहर के गणमान्य नागरिकों ने अवलोकन किया। दोपहर में आयोजित लंगर में हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!