चक्के में आयी खराबी, दुर्घटनाग्रस्त होते बची पंजाबमेल

इटारसी। बुधवार को सुबह मुंबई से फिरोजपुर जा रही पंजाबमेल एक्सप्रेस के कोच एस-1 में लोहे की परतें निकलने के बाद आयी खराबी के चलते ट्रेन को बरखेड़ा स्टेशन पर करीब साढ़े तीन घंटे तक रोकना पड़ा। भोपाल से आयी टीम ने उसे करीब साढ़े बारह बजे दुरुस्त कर ट्रेन को करीब 12:45 बजे रवाना किया। यदि बुदनी-होशंगाबाद के गैंगमेन यह खराबी नहीं पकड़ते तो यह बड़ा हादसा हो सकता था।
रेल विभाग यात्रियों की सुरक्षा के तमाम दावे और वादे करे, लेकिन इन सबके बावजूद रेल संरक्षा में लगातार लापरवाही देखने को मिल रही है। पिछले दो-तीन माह से जहां ट्रेनों में लगे कोच की स्प्रिंग टूटने की एक दर्जन घटनाएं हो चुकी हैं, जिन्हें इटारसी स्टाफ ने चैकिंग के दौरान पकड़कर दुरुस्त किया वहीं बुधवार को पंजाबमेल एक्सप्रेस में बड़ी लापरवाही देखने को मिली जो बुदनी-होशंगाबाद के बीच पेट्रोलिंग कर रहे गैंगमैनों ने ट्रेन की रफ्तार के दौरान बदली आवाज से पहचाना और उच्चाधिकारियों को सूचित किया। सूचना के बाद रेल प्रशासन ने ट्रेन 2137 डाउन पंजाबमेल के कोच क्रमांक 03241, कोच एस-1 में फ्लेट टायर होने की शिकाय पर उसे इटारसी-भोपाल के बीच बरखेड़ा स्टेशन पर लाकर खड़ा किया जहां भोपाल की तकनीकि टीम ने उसे कोच से डिटेच किया।
it17419 6
इस पूरी प्रक्रिया में करीब पौने चार घंटे ट्रेन बरखेड़ा स्टेशन पर खड़ी रही और ट्रेन में बैठे हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दोपहर 12:45 बजे ट्रेन को भोपाल के लिए रवाना किया गया। पहले तो अचानक पहाड़ी स्टेशन पर ट्रेन अचानक रुक जाने से यात्री शोर मचाने लगे लेकिन उन्हें वास्तविकता की जानकारी मिली तो वह भी हैरान थे कि ट्रेन का टायर इस तरह भी पंक्चर होता है। चक्का दुरुस्त होने पर सभी ने चैन की सांस ली, वही गैंगमेन की सतर्कता से ट्रेन दुर्घटना होने से बची।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!