चार फीडर से आठ गांवों को मिलेगी बिजली

33/11 केवी विद्युत सब स्टेशन का लोकार्पण
इटारसी। समीपस्थ ग्राम धौंखड़ा में नए विद्युत उपकेन्द्र बन जाने से शहर की पूर्वोत्तर के आठ गांवों को अब पर्याप्त बिजली मिलेगी और उनकी विद्युत संबंधी समस्या का समाधान होगा। आज विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने 33/11 केवी के नए विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण किया। अब तक इन गांवों को उपकेन्द्र ब्यावरा और पीपल मोहल्ला से विद्युत प्रदाय किया जाता था।
लोकार्पण समारोह में जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, जनपद अध्यक्ष संगीता सोलंकी, पूर्व अध्यक्ष भगवती चौरे, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष विक्रम तोमर, युवा मोर्चा के इटारसी नगर अध्यक्ष राहुल चौरे, सत्येन्द्रपाल सिंघ जग्गी, कंपनी के एसई सुधीर शर्मा, जीएम डीवी ठाकरे, डीई विशाल उपाध्याय, समीर शर्मा, एई डेलन पटेल, एई ग्रामीण विनोद चौधरी, सरपंच निशांत चौधरी, विधायक प्रतिनिधि नरेन्द्र सोलंकी, शंभूदयाल पटैल सहित अनेक लोग उपस्थित थे। संचालन जयकिशोर पटेल ने किया।

it221217 1

चार नए फीडर मिले गांवों को
ग्राम धौंखेड़ा में इस उपकेन्द्र के बन जाने से 11 केवी के चार नए फीडर प्राप्त होंगे। इसमें 11 केवी के पांजराकलॉ, लोहारियाकलॉ, धौंखेड़ा और बड़ोदिया फीडर शामिल हैं। इन चार फीडर से ग्राम धौंखेड़ा, तारारोड़ा, ग्वाड़ी, लोहारिया, रैसलपुर, बड़ोदिया, होरियापीपर और पांजराकलॉ को बिजली मिलेगी।

अब इनसे मिल जाएगी निजात
* 33/11 केवी उपकेन्द्र बनने से बार-बार लाइन बंद होने की समस्या से निजात मिल जाएगी।
* इस केन्द्र के प्रारंभ होने जाने से किसानों को कम वोल्टेज की समस्या से भी निजात मिलेगी।
* लोड अधिक होने से कई प्रकार की समस्या आती थी, अब उन समस्याओं का समाधान होगा।

समारोह में ये बोले नेता
ये छोटे-छोटे उपकेन्द्र इस विधानसभा में आधा दर्जन के करीब हो गए हैं। आने वाले समय में और बनेंगे। लेकिन, एक 132 केवी बड़ा सब स्टेशन भी जल्द ही बनेगा जिससे सारी समस्या का ही समाधान हो जाएगा। इसके लिए साढ़े छह एकड़ जमीन तलाश की जा रही है। किसानों को दस घंटे लगातार बिजली मिले, इसके लिए शासन स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। हम देश और समाज के लिए काम करते हैं, वोट तो बाईप्रॉडक्ट है। भावांतर योजना किसान हितैषी है, शुरु में कुछ गफलत हुई थी, सिस्टम संभलने में वक्त लगता है। खेती को निश्चित ही लाभ का धंधा बनाएंगे।
डॉ.सीतासरन शर्मा, विधानसभा अध्यक्ष

विद्युत सब स्टेशन तीन माह में बनकर तैयार हो गया, इसके प्रारंभ होने से गांवों और किसानों की कई समस्याएं हल हो जाएंगी। किसानों को दस घंटे लगातार बिजली मिल जाएग तो बेहतर होगा, टुकड़ों में दिक्कत होती है। प्रदेश में किसान हितैषी सरकार है, भावांतर योजना भी किसान हितैषी है। वर्तमान में खूब विकास हो रहे। गांवों में सड़कें बन रही हैं, धौंखेड़ा से सीधा रैसलपुर भी जोड़ा जाना है, पथौड़ी को दोनों तरफ से मुख्य मार्ग से जोड़ा जा रहा है। पंच परमेश्वर की राशि से गांवों में मंगल भवन बनवाएं, गांव और किसान सरकारी योजनाओं का लाभ लेने आगे आएं।
कुशल पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष

यह गांव के लिए बड़ी उपलब्धि है। आजादी के बाद इतने वर्षों में यह पंचवर्षीय योजना ऐसी है जिसमें इतने सारे विकास कार्य देखने को मिल रहे हैं। इसके लिए हम सभी को विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा का आभारी होना चाहिए। आगामी दिनों में भी ऐसे कई विकास कार्य देखने को मिलेंगे।
संगीता सोलंकी, जनपद अध्यक्ष

एक समय तक था, जब किसी काम के लिए दरख्वास्त दो तो वह छह-माह इस टेबिल से उस टेबिल घूमती थी और इस पर भी काम हो जाएगा इसकी गारंटी नहीं। हमें ताज्जुब हो रहा है कि यह विद्युत उपकेन्द्र सिर्फ तीन माह के भीतर बनकर तैयार हो गया और हम इसका लाभ भी लेने लगे हैं।
विक्रम तोमर, कृषि मंडी अध्यक्ष

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!