चार माह से तन्ख्वाह नहीं मिली तो धरने पर बैठे अप्रेंटिस

इटारसी। विद्युत लोको शेड नयायार्ड में प्रशिक्षण ले रहे सभी ट्रेड अप्रेंटिस सैलेरी नहीं मिलने से धरने पर बैठ गये। बताया गया है कि इनमें से किसी को तीन और किसी को चार माह से सैलेरी नहीं मिली है। लगातार आर्थिक तंगी से परेशान होकर शुक्रवार को उन्होंने सुबह से ही शेड में धरना दे दिया। सूचना मिलने पर करीब 10:30 बजे पहुंचे सीनियर डीईई ने उनको जल्द से जल्द भुगतान का आश्वासन देकर काम पर वापस बुलाया लेकिन, प्रशिक्षणार्थी नहीं माने और सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक धरने पर डटे रहे। दोपहर लंच के बाद भी उनका धरना जारी रहा तथा शाम को वे सीनियर डीईई से चर्चा के बाद काम पर लौटे।
शुक्रवार को सुबह विद्युत लोको शेड में प्रशिक्षण पर आए युवाओं ने 8 बजे काम पर जाने के स्थान पर धरना प्रारंभ करके सैलेरी की मांग करने लगे। जानकारी मिलने पर सीनियर डीईई वांछित खरे मौके पर पहुंचे और आंदोलनकारी युवाओं में से चार-पांच को बुलाकर बातचीत की और आश्वासन दिया कि दो घंटे में पैसा खाते में आना प्रारंभ हो जाएगा, आप लोग काम पर लौटें। लेकिन, लड़के नहीं माने। दोपहर 12 बजे के बाद लंच पर गये और 1 बजे पुन: धरना प्रारंभ कर दिया। सूत्र बताते हैं कि इस दौरान दोपहर में पुन: सीनियर डीईई श्री खरे बाहर आए और उनको काम पर लौटने का कहते हुए दो दिन में भुगतान कराने का आश्वासन दिया। जब उनके आश्वासन से लड़के नहीं माने तो उनको शेड से बाहर करा दिया। कुछ देर बार आंदोलनकारी युवाओं में से चार-पांच लड़कों को बुलाकर बातचीत की और कहा कि जल्द से जल्द उनके खातों में पैसा आना प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने ऐसे करीब 160 प्रशिक्षणार्थियों की सूची भी बतायी जिनके खाते में पैसा आने की जानकारी दी। इसके बाद युवा माने और दोपहर बाद 3 बजे से काम पर लौट गये।

आर्थिक तंगी से हो रहे परेशान
रेलवे के विभिन्न शेड में देश के महाराष्ट्र, राजस्थान, उप्र सहित अन्य राज्यों से प्रशिक्षण प्राप्त करने युवा आए हुए हैं। वे यहां शहर में किराए से मकान लेकर रह रहे हैं और खाना-पीना या तो होटलों में हो रहा है या फिर स्वयं ही बना रहे हैं। किसी को तीन माह तो किसी को चार माह से सैलेरी नहीं मिलने से उनके सामने आर्थिक तंगी की समस्या आ गयी है। मकान का किराया देना, राशन का पैसा और जेब खर्च तक के लाले पडऩे लगे तो उनको यह रास्ता अपनाना पड़ा है।

खाते में आने लगा है पैसा
सूत्र बताते हैं कि शाम के बाद से अनेक प्रशिक्षणार्थियों के खातों में सैलेरी का पैसा आना प्रारंभ हो गया है। स्वयं शेड प्रबंधन का कहना है कि करीब 180 लोगों की सैलेरी रिलीज हो गयी है, और उनके खातों में जाना प्रारंभ हो गयी है। शेष कुछ के आधार कार्ड या अन्य कोई कमियां हैं, वे पूरी होते ही उनके खातों में भी पैसा जमा होने लगेगा। शेड में आंदोलन करने वाले कुछ प्रशिक्षार्थियों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि शाम के बाद कुछ लोगों के खातों में पैसा आया है।

इनका कहना है…!
अप्रेंटिस के लिए आए लड़कों की सैलरी पेंडिंग हो गयी थी। लेकिन, अब उनके खातों में पैसा जमा हो रहा है। कुछ व्यवस्थाएं ऐसी होती हैं, जो पूर्णत: सिस्टेमैटिक होने में वक्त लगता है। 180 प्रशुक्षुओं की सैलरी रिलीज हो गयी है, शेष के दस्तावेज कंपलीट होते ही उनके खातों में भी राशि पहुंच जाएगी।
वांछित खरे, सीनियर डीईई

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!