चुनाव जागरुकता रथ : किया ईवीएम और व्हीव्ही पैट का प्रदर्शन

इटारसी। चुनाव जागरुकता रथ के माध्यम से आज दोपहर यहां नगर पालिका के सभागार में ईवीएम और व्हीव्ही पैट का प्रदर्शन किया गया। मास्टर ट्रेनर डॉ. आरएस मेहरा और डॉ. श्रीराम निवारिया के साथ रथ संचालक सुनील कुमार ने नगर पालिका के कर्मचारियों को व्हीव्ही पैट का संचालन कैसे हो, इसकी जानकारी दी।
नगर पालिका सभागार में मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला के साथ ही कार्यालय अधीक्षक संजय सोहनी और नपा के सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों ने ईवीएम के माध्यम से वोटिंग का प्रदर्शन देखा और स्वयं वोट करके व्हीव्ही पैट में देखकर यह जाना कि उनका वोट सही जगह गया है या नहीं।
दरअसल, कुछ राजनीतिक दलों द्वारा ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं कि इसके माध्यम से मतदान सुरक्षित नहीं है। ऐसे में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र द्वारा ईवीएम और व्हीव्ही पैट के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। मास्टर ट्रेनर आरएस मेहरा ने बताया कि चुनाव जागरुकता रथ के माध्यम से शहर और ग्रामीण अंचलों में जाकर मतदाताओं को बताया जा रहा है कि उनका मत सुरक्षित है और वे जहां वोट दे रहे हैं, वोट सुरक्षित सही जगह जा रहा है। नगर पालिका के करीब एक सैंकड़ा अधिकारी और कर्मचारियों ने आज वोट करके अपने वोट की तसदीक भी की।

जानिए कैसे दें अपना वोट
जब आप मतदान केन्द्र में प्रवेश करेंगे तो पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार कर देंगे।
बैलेट यूनिट में अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिह्न के सामने वाले नीले बटन को दबाएं
जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम और चुनाव चिह्न के सामने वाली लाल लाइट जलेगी।
प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिह्न अंकित होगा।
बैलेट पर्ची सात सैकंट के लिए दिखेगी, उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स में गिर जाएगी और एक बीप की आवाज़ सुनाई देगी।
यदि आपको बैलेट पर्ची नहीं दिखती है और बीप की आवाज सुनाई देती है तो आपको पीठासीन अधिकारी से संपर्क करके जानकारी देनी होगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!