जलावर्धन की टेस्टिंग 30 तक, अंडरब्रिज बरसात बाद

विधानसभा अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक

विधानसभा अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक
इटारसी। बहुप्रतीक्षित मेहराघाट से इटारसी शहर को मिलने वाले पानी की योजना में तारी$ख 30 मई हो गई है। ठेका कंपनी की ओर से आश्वस्त किया है कि काम 99 प्रतिशत पूर्ण है, और 30 मई तक टेस्टिंग शुरु कर दी जाएगी। नई गरीबी लाइन से होकर प्रस्तावित अंडरब्रिज का काम बारिश के बाद शुरु हो सकता है, पॉलिटेक्निक कॉलेज का काम $खत्म होने को है, सब्जी मंडी रोड पर बंद पड़ा छात्रावास का काम शुरु हो गया है, एक नया बालक छात्रावास 1.5 करोड़ की स्वीकृति हो चुकी है, जिसके लिए भूमि की तलाश की जा रही है। अस्पताल में शव एवं शीतगृह का काम प्रारंभ हो गया है, सोनासांवरी-सांवलखेड़ा मार्ग की मरम्मत का कार्य जल्द शुरु होगा, औद्योगिक क्षेत्र में नाली निर्माण, सड़क मरम्मत का काम भी शीघ्र शुरु होगा।
it2452017 (2)यातायात के लिए नए सिरे से प्रयास होंगे।
यह सारी जानकारी आज दोपहर यहां नगर पालिका सभागार में हुई समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों की ओर से रखी गईं। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा, नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल, सीएमओ सुरेश दुबे, तहसीलदार कदीर खान, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, विस अध्यक्ष के निज सचिव मिलिंद रोंघे, विनोद चौहान सहित नगर पालिका, महिला एवं बाल विकास, बिजली कंपनी, लोक निर्माण, शिक्षा विभाग, सेतु निगम, पुलिस, जीआरपी, स्वास्थ्य, पीआईयू, आबकारी सहित अन्य अनेक विभाग के विभाग प्रमुख मौजूद थे।
एक नई रोड की स्वीकृति
पॉलिटेक्निक कालेज भवन की समीक्षा के दौरान पीआईयू के अधिकारी ने बताया कि काम लगभग समाप्ति की ओर है। जो सड़क बननी है, उसका काम भी प्रगति पर है और एक अन्य सड़क भी स्वीकृत हो गई हो पॉलिटेक्निक कालेज से प्राचीन बूढ़ी माता मंदिर होकर मुख्य सड़क से आकर मिलेगी। उन्होंने बताया कि जिले में डामरीकृत सड़कों के लिए पंद्रह करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है, इसमें यह करीब डेढ़ किलोमीटर की डामर की सड़क भी शामिल है। खेड़ा स्टेडियम का कार्य प्रगति पर है, कन्या छात्रावास का काम प्रारंभ हो गया है, सोनासांवरी-सांवलखेड़ा मार्ग का प्रस्ताव भेज दिया है, औद्योगिक क्षेत्र के रोड और नाली का एस्टीमेट लोक निर्माण विभाग को बनाने का कहा है, जबकि राशि उद्योग विभाग उपलब्ध कराएगा।
दो आंगनबाड़ी और स्वीकृत
बैठक में महिला बाल विकास विभाग की ओर से बताया गया है कि शहर में दो आंगनवाड़ी भवन और स्वीकृत हुए हैं। एक भवन हरिपुरा झुग्गी बस्ती में बनाया जाएगा जबकि दूसरा वार्ड 3 हाउसिंग बोर्ड कालोनी में तैयार किया जाएगा। बताया गया है कि शहर में तीन नए आंगनवाड़ी भवन बनकर तैयार हो चुके हैं जिनमें जनता स्कूल के पास का भवन तैयार है तथा वार्ड 14 में आंगनवाड़ी प्रारंभहो गई है। दशमेश कालोनी में भवन का काम अंतिम चरण हैं। इसी तरह से विभाग को बैठक में निर्देश दिए हैं कि आंगनवाडिय़ों में बांटा जाने वाला पोषणाहार बाहर वाले स्वसहायता समूहों की बजाए शहर के समूहों को दें। आश्वासन मिला कि मार्च में नवीनीकरण होगा, शहर के स्वसहायता समूहों को प्राथमिकता से कार्य दिया जाएगा।
गंभीरता से ये मुद्दे हल करने निर्देश
शहर में बढ़ती सुअरों की समस्या पर तय किया है कि सुअर पालकों की बैठक लेकर उन्हें सख़्ती से समझाया जाए कि अपने सुअर बाड़े में रखें, अन्यथा उनको $खत्म किया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग की मदद ली जाए। इसी तरह से राधाकृष्ण मार्केट के निर्माण पर चर्चा में यहां के व्यापारियों की बैठक बुलाने, पार्किंग समस्या के हल के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में नगर पालिका, व्यापारियों, बैंक अधिकारी, कोचिंग संचालकों की बैठक करना तय किया। बाज़ार रात में 10 बजे हर हाल में बंद हो जाएं, यह सुनिश्चित करने के निर्देश पुलिस को दिए, इसी तरह से जीआरपी से स्टेशन से नाला मोहल्ला पुलिया तक रेल क्षेत्र में बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम के निर्देश दिए। ओवरलोडिंग और लोडिंग आटो की घुसपैठ पर अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए।
इन पर भी हुई बैठक में चर्चा
* शासकीय गल्र्स कालेज में चल रहे निर्माण कार्य
* इटारसी-जमानी मार्ग का निर्माण कार्य
* धौखेड़ा गांव में पहुंच के लिए स्लोब
* रेस्ट हाउस के पीछे के खंडहर तोडऩे
* ओवरब्रिज परे टूटी रैलिंग सुधारने
* ओवरब्रिज पर शहर तरफ के हिस्से की रोड मरम्मत
* अस्पताल में महिला डाक्टर की ड्यूटी रोटेशन आधार पर
* पलकमति नगर में नए फेज़ का निर्माण कार्य शुरु करने
* मंडी में आवारा मवेशियों को रोकने काऊ कैचर लगाने
* न्यास कालोनी में विद्युत सब स्टेशन के लिए भूमि देखने
* राठी अस्पताल को डायलिसिस के लिए 24 घंटे बिजली
* खुले ट्रांसफार्मर, लटके तार बारिश पूर्व सुधार करने
* स्टेशनगंज, प्राशा साकेत मरम्मर, सोनासांवरी पंचायत
* पुराने नपा कार्यालय के स्थान पर नया काम्पलेक्स
* बिहारी कालोनी के पास नहर में घाट निर्माण करने
* तवापुल से मंडी रोड, नया बस स्टैंड, पेड पार्किंग

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!