जल्द होगा मूंग खरीदी का भुगतान

मंडी में हुई किसानों की सुनवाई

मंडी में हुई किसानों की सुनवाई
इटारसी। जिन किसानों को समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का भुगतान नहीं हुआ है, उनको जल्द ही भुगतान हो जाएगा। कृषि उपज मंडी अध्यक्ष विक्रम तोमर की पहल पर आज खरीद सोसायटी नर्मदांचल विपणन संघ की टीम अध्यक्ष के कार्यालय में पहुंची और किसानों की समस्या सुनकर वास्तविक स्थिति से अवगत कराया।
दरअसल कुछ किसानों को उनकी उपज बिक्री का भुगतान नहीं मिल सका है। ये किसान लगातार मंडी और बैंक के चक्कर लगाकर परेशान हो गए हैं। मंडी अध्यक्ष विक्रम तोमर ने जिला सहकारी बैंक प्रबंधक से जब इस संबंध में चर्चा की तो उनको संतोषजनक जवाब नहीं मिला था। श्री तोमर ने किसानों को आज 30 अगस्त को मंडी बुलाया था तथा उनकी किसानों के साथ होशंगाबाद जाकर बैंक का घेराव करने की योजना थी। लेकिन, बैंक ने किसानों का भुगतान प्रारंभ कर दिया है। कुछ किसानों के खाते संबंधी परेशानियां थीं, जो आज मंडी कार्यालय में खरीद समिति के अधिकारियों ने किसानों को बतायी तथा उनकी पूर्ति करायी है।
खरीद समिति नर्मदांचल विपणन संघ के सहायक प्रबंधक सौरभ सोलंकी ने बताया कि कुछ किसानों की खाते संबंधी कमियों के कारण बैंक उनके प्रकरण वापस भेज रही थी तो हम उसे पूर्ण करके दे रहे हैं। अब तक बैंक को 47 सूची दे चुके हैं और एक सूची में 90-100 किसान के नाम होते हैं। लगभग एक करोड़ रुपए के भुगतान की जानकारी एक सूची में होती है। वर्तमान में करीब चार हजार किसानों में से दो सौ के लगभग किसानों का भुगतान शेष है जो आगामी दो से तीन दिन में हो जाने की उम्मीद है।

इनका कहना है…!
किसान बार-बार हमारे कार्यालय और बैंक में चक्कर काट रहा था। उनकी समस्या का निवारण नहीं हो रहा था। हमने बैंक से भी बात की, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। आज किसानों को बुलाया है, उनकी समस्या का निवारण कराने का प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है, आगामी दो से तीन दिन में सबका भुगतान हो जाएगा।
विक्रम तोमर, मंडी अध्यक्ष

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!