जहां स्वच्छता, वहां है ईश्वर का वास : मुख्यमंत्री श्री चौहान

होशंगाबाद जिला हुआ खुले में शौच से मुक्त

होशंगाबाद जिला हुआ खुले में शौच से मुक्त
होशंगाबाद। प्रदेश का होशंगाबाद जिला अब पूर्णत: खुले में शौच से मुक्त जिला बन गया है। आज 2 अक्टूबर को स्वच्छता के दूत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 148वीं जयंती के अवसर पर होशंगाबाद के पूर्णत: खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा की गई। इस अवसर पर होशंगाबाद में आयोजित खुले में शौच मुक्त जिला होशंगाबाद एवं मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होशंगाबाद जिले के खुले में शौच मुक्त होने की अर्थात ओ.डी.एफ होने की घोषणा की।
मुख्य सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जहां स्वच्छता का वास होता है वहां ईश्वर का वास होता है। उन्होंने स्वच्छता के दूत महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को स्मरण करते हुए कहा कि गांधी जी स्वयं स्वच्छता के हिमायती थे। उन्होने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता के मंत्र को आत्मसात करने की बात कहते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्वच्छता के प्रति देश वासियों का नजरिया बदल दिया। पहले लोग सड़कों पर, दफतरों में कचरा फैलाया करते थे किन्तु अब लोगो का नजरिया बदल गया है। अब लोग कचरा डस्टबिन में डालते है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद की सभी ग्राम पंचायतों के खुले में शौच मुक्त हो जाने की सराहना करते हुए कहा कि यह सब यहां की जनता, जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन, पंचायत कर्मियों के प्रयासों से ही संभव हो पाया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के ओ.डी.एफ होने के बाद भी चुनौतियां अभी कम नहीं हुई है। उल्लेखनीय है कि होशंगाबाद जिले की 424 ग्राम पंचायत खुले में शौच से मुक्त हो चुकी है। इन ग्राम पंचायातों में 883 गांव शामिल है। ग्रामीण विकास विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा इन ग्राम पंचायतों में 57 हजार 855 शौचालयों का निर्माण कराया गया है।

hbad021017 2
उन्होने कहा कि शौचालय तो बन गये है तो लोग उनका उपयोग भी करे। शौचालय उपयोग करने की आदत डालें। साथ ही शौचालय में भी साफ सफाई रखें और अपने हाथ साबुन से आवश्यक रूप से धोएं। श्री चौहान ने कहा कि हमें अब अपनी मानसिकता बदलनी होगी। हम शौचालय का उपयोग करें इससे हमारे घर की मर्यादा भी बनी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होने नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान प्रण किया था कि वे मां नर्मदा को स्वच्छ बनाएंगे। उन्होने कहा कि इसके लियेे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिये 155 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।
श्री चौहान ने नगरपालिका अध्यक्ष श्री अखिलेश खंडेलवाल को निर्देश दिये कि वे स्वच्छता के मामले में होशंगाबाद जिले को देश का नम्बर एक जिला बनायें। ।
स्वच्छता समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन स्वच्छता दूत बनने पर जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री कुशल पटेल, कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी.सी.शर्मा व जिला समन्वयक की पूरी टीम को मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान पुरस्कार प्रदान किया।
इसके अलावा जनपद पंचायत बाबई, बनखेड़ी, होशंगाबाद, केसला, पिपरिया, सिवनीमालवा व सोहागपुर के अनुविभागीय अधिकारियों तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व ब्लॉक को आर्डिनेटर्स को पुरस्कार प्रदान किये। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ ग्राम पंचायत पुरस्कार के तहत सिवनीमालवा की ग्राम पंचायत भरलाय, बाबई की उमरखेड़ी, होशंगाबाद की रंढाल, बनखेड़ी की कलगंवा, केसला की तीखड, पिपरिया की बांसखेड़ा, सोहागपुर की ग्राम पंचायत बम्होरीखुर्द के सरपंच गणो को पुरस्कार प्रदान किये। मुख्यमंत्री ने गांव-गांव स्वच्छता का अलख जगाने वाली बालटोली-बालटोली मुहांसा को स्वच्छता का प्रमाण पत्र प्रदान किया। किशोरी स्वच्छता पुरस्कार के अंतर्गत मुख्यमत्री ने प्रियंका यदुवंशी को तथा स्वच्छता का संदेश घर-घर पहुँचाने वाली भजन मंडली झंकर भजन मंडली पगढाल को तथा किशोरी टोली की बालिकाओ को भी पुरस्कार प्रदान किया। उन्होने प्रेरक मंडल से भारती दामढ़े, दुर्गा कुशवाह, हरिशंकर पाल, प्रियंका गढ़वाल व आकाश राजपूत को सम्मनित किया। स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर बाईखेड़ी की सरपंच वर्षा चौहान व खैरा की सरपंच कुबजा बाई को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डा.सीताशरण शर्मा ने खुले में शौच मुक्त जिला बनने पर जिलेवासियों को एवं जिला प्रशासन सहित पंचायत के प्रतिनिधियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रदेश उन्नति की राह पर चल रहा है। अब स्वच्छता के मार्ग पर भी चल रहा है। उन्होंने आशा व्यक्त कि की मध्यप्रदेश स्वच्छता के क्षेत्र में देश का अव्वल राज्य बनेगा।
प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा प्रधानमंत्री आवास बनाने में मध्यप्रदेश देश का नंबर वन राज्य है। श्री भार्गव ने कहा कि आने वाले समय में समूचा प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की मेहनत व कर्तव्यनिष्ठा के कारण होशंगाबाद जिला ओडीएफ बन पाया है।
मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर किया। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री कुशल पटेल ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन नगर पालिका अध्यक्ष श्री अखिलेश खंडेलवाल ने किया। कार्यक्रम में प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण, उद्यानिकी व वन राज्यमंत्री श्री सूर्य प्रकाश मीणा, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, मध्यप्रदेश बेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह, सिवनीमालवा विधायक श्री सरताज सिंह, सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह, पिपरिया विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी, पूर्व राजस्व मंत्री श्री मधुकरराव गर्णे, राज्य अंत्योदय समिति के सदस्य श्री हरिशंकर जायसवाल, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, एसीएस श्री आर.एस.जुलानिया, पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारीगण, प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मिडिया के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

hbad021017 1
विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण व भूमि पूजन
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को होशंगाबाद जिले में खुले से शौच मुक्त होशंगाबाद व मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह में जिले के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। उन्होंने मुख्य सम्मान समारोह में कन्याओ का पूजन किया और कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटियो को बराबरी का अधिकार दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही जगह-जगह कस्टम हायरिंग सेंटर खोले जायेंगे। उन्होंने किसानो को परेशान करने वाले सूदखोरो के विरूद्ध इसी सत्र में कानून बनाने की बात कही और कहा कि किसान परेशान न हो उनकी दवाई, मकान व अन्य जरूरतो की व्यवस्था सरकार करेगी। उन्होंने हर व्यक्ति को स्वच्छता की आदत अपनाने की सीख दी और स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
मुख्यमंत्री ने 40 लाख रूपए से निर्मित रोड स्वीपर मशीन का लोकार्पण किया।

hbad021017 4
केन्द्रीय विद्यालय में किया पौधरौपण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सोमवार को होशंगाबाद पहुँचने पर केन्द्रीय विद्यालय में पौध रौपण किया और कहा कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में एक बार कम से कम एक पौधा जरूर रौपना चाहिए।

hbad021017
सफाई कामगारों को खुद परोसा तथा खिलाया भोजन
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर होशंगाबाद पहुंचकर जिले को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया। इसके बाद मुख्यमंत्री एसएनजी स्कूल मैदान परिसर में आयोजित समरसता भोज में शामिल हुए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर आयोजित इस सहभोज में मुख्यमंत्री जी ने सफाई कामगार भाईयों तथा बहनों को अपने हाथों से भोजन परोसा तथा खिलाया उन्होने सफाई कामगार के हाथ भोजन ग्रहण कर समरसता भोज में भागीदारी की।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!