जिले में किसानों की स्थित बदतर : कांग्रेस

इटारसी। जिले में किसानों की स्थिति दिन-ब-दिन बदतर होती जा रही है एक ओर किसान आत्महत्या को मजबूर हैं वहीं वह अपनी समस्याओं को लेकर आंदोलन को उतारू है, पर अपने को किसानों का हितैषी कहने वाली सत्ताधारी भाजपा के सांसद, विधायक (सरताज सिंह को छोड़) मुंह में दही जमाए बैठे हैं जिससे स्थिति विकराल रूप ले रही है।
कांग्रेस के संभागीय प्रवक्ता अशोक जैन का कहना कि जिले में किसानों को उनकी फसल का भुगतान समय पर नहीं मिल पा रहा जिससे किसान कर्ज में डूबे हुए है। पिछले दिनों पिपरिया के गढ़घाट के युवा किसान बृज मोहन पटेल ने जहरीला पदार्थ खाकर जान दे दी। उस पर लगभग 12 लाख रुपए का कर्ज था। पिपरिया में ऐसे 84 किसान हैं जिनके करीब 85 लाख रूपय का भुगतान मार्केटिंग सोसायटी ने नहीं किया। जैन ने कहा मूंग की खरीदी के लिए पूर्व में जून से खरीदी केंद्र बना कर खरीदी करने की तैयारी हो रही थी। उसके बाद 1 जुलाई से खरीदी प्रारंभ होने की जानकारी मिली थी लेकिन अभी तक शासन स्तर से ऐसे कोई निर्देश नहीं आए हैं ।
श्री जैन ने कहा कि जिले में शोभापुर क्षेत्र में भी करीब 250 गांव के किसान बिजली की समस्या से परेशान हैं विगत दिनों परेशान किसानों ने कांग्रेस के नेतृत्व में चक्का जाम किया था जिसमें सिवनी क्षेत्र के भाजपा विधायक सरताज सिंह एवं अन्य नेताओं ने भी हिस्सा लेकर सरकार की किसान विरोधी नीतियों पर जोरदार हमला किया, यह साबित करता है कि प्रदेश सरकार की नीतियां और योजनाएं जमीनी स्तर पर किसानों के लिए लाभकारी सिद्ध नहीं हो रही। किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बाबू चौधरी ने कहा किसानों के साथ छल किया जा रहा है समर्थन मूल्य की बात करके भावांतर के भंवर में मूंग खरीदी की बात की जा रही है, कांग्रेस किसान भाइयों आपके साथ अन्याय नहीं होने देगी।किसान को भीख नहीं समर्थन मूल्य चाहिए। बाबू चौधरी ने कहा कि यदि सरकार ने समय रहते किसानों की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया तो क्षेत्र के किसान उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे जिसमें सरकार और प्रशासन जिम्मेदार होगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!