जेबीसीसीआई: सकारात्मक बातचीत, कोयला वेतन समझौता संभव

प्रमोद गुप्ता
सारनी/पाथाखेड़ा। 

वेकोलि के कर्मचारियों वेतन 10 का लाभ मिले इस को लेकर झारखंड के रांची में चल रही जेबीसीसीआई की बैठक में कोयला वेतन समझौते की उम्मीद है। वरिष्ठ यूनियन नेता ने बताया कि सबकुछ ठीक रहा तो जेबीसीसीआई की पहली बैठक में नतीजे की उम्मीद कर सकते हैं।
यूनियन सूत्रों ने बताया कि पहले दिन की बैठक में कोल इंडिया प्रबंधन ने पूर्व की बैठक में सालाना तीन हजार करोड़ के पैकेज (किटी) में पांच सौ करोड़ रूपए और वृद्धि करते हुए 3500 करोड़ का ऑफर दिया है। वहीं यूनियन नेता 25 प्रतिशत मिनिमम गारंटी बेनिफिट (एमजीबी) पर अड़े हुए हैं। चार प्रतिशत अन्य भत्ते का भी मामला है। कोल इंडिया का ऑफर और यूनियनों की मांग में अब बहुत ज्यादा का अंतर नहीं है। आकलन के लिए आनन-फानन में एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया जिन्होंने दो घंटे की मशक्कत के बाद गुरूवार की रात को ही रिपोर्ट दे दी।
वर्किंग ग्रुप में एनसीएल एवं सिंगरौली के निदेशक कार्मिक, कोल इंडिया के महाप्रबंधक वित्त, कोल इंडिया के सलाहकार तथा यूनियनों से लखनलाल महतो, नाथूलाल पांडेय, वाइएन सिंह एवं डीडी रामानंदन शामिल थे। वर्किंग ग्रुप की ओर से जो रिपोर्ट सौंपी गई है उसके अनुसार यदि कोल इंडिया अपने ऑफर में पांच सौ करोड़ रुपए की और वृद्धि करती है यानी चार हजार करोड़ का सालाना ऑफर तो बात बन सकती है। ग्रुप के एक सदस्य ने कहा कि कोल इंडिया का रूख भी सकारात्मक है और वेतन समझौता के करीब हैं। हस्ताक्षर भले न हो लेकिन सहमति की स्थिति बन सकती है। कोल इंडिया का मौजूदा ऑफर से 20 प्रतिशत से ज्यादा वेतन वृद्धि संभव है। मालूम हो कोल इंडिया की ओर से पहले जो ऑफर दिया गया था उसमें पोस्ट रिटायरमेंट मेडिकल स्कीम, पेंशन फंड के घाटे की भरपाई की रकम भी शामिल है। वर्किंग ग्रुप की ओर से इन्हीं जटिलताओं का आकलन कर रिपार्ट दी गई है। किस फार्मूले के तहत आकलन किया गया है उसे फिलहाल सार्वग्जनिक नहीं किया है। फिमेल वीआरएस में एकरूपता पर सहमति रांची में जेबीसीसीआई की बैठक शुरू होने के पहले सबकमेटी की बैठक हुई जिसमें फिमेल वीआरएस सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। फिमने वीआरएस में एकरूपता लाने पर कोल इंडिया प्रबंधन सहमत है। कहा गया कि कुछ कोयला कंपनियों में कलर ब्लाइंडनेस के मामले में लंबित नियोजन को हरी झंडी दे दी जाएगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!