झगड़े-विवाद लेकर थाने नहीं जाएंगे पाठई के ग्रामीण

सचिन शुक्ला
शाहपुर। ब्लॉक की आदिवासी ग्राम पंचायत पाठई के ग्रामीणों ने एक अनूठी पहल की है। ग्राम सभा में ग्रामीणों द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि छोटे-मोटे झगड़े की शिकायत थाने में नहीं करते हुए पंचायत बिठाकर निबटाये जाएंगे। जिन लोगों के पूर्व में झगड़े के मामले न्यायालय में चल रहे उन लोगों को आपस में समझौता कराकर एक किया जाएगा।
प्रधान आरक्षक अरुण लोही ने बताया कि एसपी साहब की पहल पर ग्राम निर्णय समिति की शुरुआत की गई है। पुलिस भी ग्राम के निर्णयों में सहयोग करेगी जिससे आपसी सामंजस्य बना रहेगा काफी हद तक जुर्म पर रोक लगेगी आपसी रंजिश नहीं होगी। ग्राम के बुजुर्गों ने इस पहल की सरहाना की और कहा कि हमारे जमाने में पंच पंचायत के माध्यम से ही गांव की हर समस्या का निराकरण किया जाता था।
पुलिस द्वारा नशा नहीं करने की बात पंच पंचायत में रखी गई। कहा कि अधिकतर झगड़े नशा करने के कारण होते हैं। नशे में इंसान को अच्छा बुरा नहीं सूझता है और वह जुर्म कर बैठता, जिससे उसका पूरा परिवार बर्बादी की ओर बढऩे लगता है। ग्राम वासियों की सभा में ग्राम सरपंच कविता इवने, बीट प्रभारी एएसआई बोरासी एवं प्रधान आरक्षक अरुण लोही ईश्वर इवने आदि बुजुर्ग सैकड़ों की संख्या में गांव के ग्राणीण उपस्थित हुये।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!