टास्क फोर्स का गठन करें एसडीएम : कलेक्टर

सीएमओ बाबई को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश
होशंगाबाद। कलेक्ट्रेट के रेवा सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा बैठक में कलेक्टर प्रियंका दास वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद एवं सीएमओ से रूबरू हुई। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिये गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स की तर्ज पर खंड स्तरीय टास्क फोर्स का गठन कर इसकी बैठक लें। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम नियमित रूप से बीएमओ से अपने ब्लॉक में जन्म लेने वाले बच्चों के शिशु लिंगानुपात की रिपोर्ट लें। सीएमएचओ से सोनोग्राफी सेंटर्स की सूची प्राप्त कर नियमित रूप से इन केन्द्रों का निरीक्षण करें। कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम में चयनित प्रश्नों से संबंधित जो शिकायते जिले में लंबित हैं उनके संबंध में जानकारी लेकर समाधान ऑनलाईन में उपस्थित रहे। उन्होंने सभी सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि वे मनरेगा से संबंधित लंबित शिकायतों का निराकरण कराएं। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। साथ ही सीएम हेल्पलाईन में कोई भी शिकायत बिना जवाब फीड किये अगले स्तर पर नहीं जानी चाहिए।
कलेक्टर ने बिना अनुमति के समय सीमा बैठक की वीडियो कॉन्फ्रेंस से अनुपस्थित रहने पर सीएमओ बाबई को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी सीईओ जनपद एवं सीएमओ को मुख्यमंत्री चालक परिचालक योजना के अंतर्गत चालकों एवं परिचालकों की सूची वेरिफाई कर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सीईओ जनपद एवं सीएमओ को मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के अंतर्गत पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के नामों की सूची प्रूफ रीडिंग कर सीईओ जिला पंचायत को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि श्रमिकों के कार्ड पिं्रट किये जा सके।
उन्होंने सभी एसडीएम को मूंग स्टॉक की जानकारी तथा मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने विश्व जनसंख्या दिवस के अंतर्गत आयोजित होने वाले पखवाडे में परिवार नियोजन के बारे में जागरुकता फैलाने के लिये कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि नामांतरण का आदेश पारित होने पर उसी दिन राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज कराना सुनिश्चित करें। साथ ही आवेदकों को शीघ्र नई बही बनवाकर उपलब्ध कराएं। बैठक में अपर कलेक्टर केडी त्रिपाठी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीसी शर्मा, एसडीएम श्री वृन्दावन सिंह एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!