डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल : चार करोड़ से बनेगा भवन

इटारसी। डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय चिकित्सालय के नए ओपीडी भवन का आज विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने भूमिपूजन किया। ग्वालियर के ठेकेदार गजेन्द्र सिंह राजपूत के अनुसार यह नया भवन पुराने भवन के स्थान पर करीब आठ माह में तैयार होगा। नया भवन निर्माण होने तक ओपीडी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। यही नहीं रोगी कल्याण समिति के फंड से जल्द ही मरीजों के परिवारों को अस्पताल में रुकने के लिए एक रैन बसेरा की भी घोषणा इस कार्यक्रम में की गई, जो मरीजों के परिजनों को यहां-वहां समय बिताने से बचाएगा और उनको भी आराम मिलेगा।
आज भूमिपूजन अवसर पर विधानसभा में उपसचिव महेश शर्मा, स्वास्थ्य विभाग से अधीक्षण यंत्री नीरज पांडे, कार्यपालन यंत्री ऋषभ जैन, संजय नेमा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएस अवास्या, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय अस्पताल के अधीक्षक डॉ.एके शिवानी, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष विक्रम तोमर, अस्पताल में विधायक प्रतिनिधि भरत वर्मा, भाजपा नगर अध्यक्ष डॉ. नीरज जैन, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि हरप्रीत सिंघ छाबड़ा, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला, आईएमए के अध्यक्ष डॉ.आरबी अग्रवाल, सभापति राकेश जाधव, अंत्योदय समिति के अध्यक्ष अशोक लाटा, नपा उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. यूके शुक्ला सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।

it51018 3
जल्द ही कायाकल्प होगा
अस्पताल के जर्जर हो चुके बाह्यरोगी विभाग भवन के स्थान पर जल्द ही दो मंजिला भवन करीब 4 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा। नए भवन में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी शासकीय चिकित्सालय में डाक्टर्स चेंबर के अलावा इमरजेंसी वार्ड, ओटी कक्ष, सर्वसुविधायुक्त प्रतीक्षालय, पंजीयन एवं दवा कक्ष सहित ओपीडी के 13 कक्ष बनाए जाएंगे। ओपीडी ब्लाक निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से 389 लाख रुपए की प्रशासकीय मंजूरी मिली है। आज भूमिपूजन के बाद जल्द ही इसके निर्माण के लिए काम प्रारंभ होगा, जैसे ही ओपीडी की वैकल्पिक व्यवस्था होगी, पुराने भवन को तोडऩे का काम प्रारंभ कर दिया जाएगा।
it51018 4
ऐसा होगा नया भवन
नया भवन दो मंजिल का होगा। नए ओपीडी भवन के भू-तल का क्षेत्रफल 1353.00 वर्गमीटर होगा। इसमें ओपीडी कक्ष 13 होंगे। इसके अलावा मरीजों के पंजीयन कक्ष एवं दवा वितरण कक्ष, प्रशासकीय ब्लॉक जो कार्यालय के उपयोग के लिए होगा। आकस्मिक वार्ड, माइनर ऑपरेशन थिएटर, मरीजों के लिए प्रतीक्षालय, टॉयलेट ब्लॉक भी होगा इसके साथ ही लिफ्ट वेल प्रस्तावित है। नए ओपीडी भवन के प्रथम तल का क्षेत्रफल 1085.00 वर्गमीटर होगा। इस तल में एक मीटिंग हॉल होगा, मरीजों के लिए पांच वार्ड बनेंगे जिसके प्रत्येक वार्ड में आठ बिस्तर रहेंगे। इन सभी कार्यों के निर्माण की प्रशासकीय स्वीकृति जारी हो चुकी है।

गुणवत्ता और व्यवस्थित होगा
समारोह को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा ने बताया कि नया भवन गुणवत्तायुक्त, व्यवस्थित और जल्दी बनेगा। इसके निर्माण स्थल पर इसका मॉडल भी लगाया जाएगा। विकास पर कांग्रेस की स्थिति पर उन्होंने कहा कि वे हमसे हिसाब मांगते हैं, हम काम करके जवाब देते हैं। डॉ. शर्मा ने कहा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के हर विभाग में तेजी से काम चल रहा है। सीएम ने विकसित मप्र का सपना देखा है और हम उस पर तेजी से चल रहे हैं। डॉक्टरों की कमी पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में रीवा में खुले मेडिकल कालेज के बाद कोई भी मेडिकल कालेज 41 साल में नहीं खुला। प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व संभालते ही काम में तेजी आयी। केन्द्र में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार ने राज्यों में मेडिकल कालेज खोले तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिला स्तर पर मेडिकल कालेज खोलने की योजना पर काम शुरु कर दिया है। आज प्रदेश में 18 मेडिकल कालेज हैं, डॉक्टर्स बनने में वक्त लगता है, थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा।

आयुष्मान काउंटर खोलने की मांग
समारोह को संबोधित करते हुए सांसद प्रतिनिधि हरप्रीत सिंघ छाबड़ा ने कहा, अस्पताल में प्रधानमंत्री की योजना आयुष्मान भारत के अंतर्गत योजना का मरीजों को लाभ देने के लिए एक अलग काउंटर होना चाहिए। कार्यक्रम में जानकारी दी है कि नए भवन में उसकी व्यवस्था की जाएगी। वर्तमान में जिला मलेरिया अधिकारी इसके नोडल अधिकारी के तौर पर काम देख रहे हैं। जल्द ही यहां भी आयुष्मान मित्र की नियुक्ति भी की जाएगी। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएस अवास्या ने किया। उन्होंने बताया कि इटारसी अस्पताल को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया है।
gold01018

Sai Krishna1

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!