ढाई किमी की रोड खोलेगी मीलों के विकास का रास्ता

मप्र के बजट में विधानसभा क्षेत्र के आधा दर्जन मार्ग को मिली स्वीकृति

इटारसी। मप्र प्रदेश विधानसभा में आज पेश किए गए बजट में होशंगाबाद विधानसभा को करीब आधा दर्जन सड़कों की सौगात मिल गई है। एक रोड ऐसी भी है जो महज ढाई किलोमीटर की है, लेकिन शहर में न केवल विकास के रास्ते खोलने की दृष्टि से बल्कि आवागमन के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। इस मार्ग की वर्षों से जरूरत महसूस की जा रही थी। यह रोड है बूढ़ी माता मंदिर के पीछे से शहर को जोडऩे वाली।
मप्र के बजट से विधानसभा होशंगाबाद की आधा दर्जन प्रमुख सड़कों के लिए स्वीकृति मिलने से अब ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सड़कें बनेंगी जिससे इन गांवों का शहरों के साथ ही आपस में भी संपर्क बन सकेगा। इन सड़कों के लिए बजट में करोडों रुपए का प्रावधान किया गया है।

इटारसी-डोलरिया मार्ग 
बूढ़ी माता मंदिर से डोलरिया रोड के लिए करीब पांच वर्षों से प्रयास हो रहे थे। इस रोड के बन जाने से सिवनी मालवा, हरदा सहित एक दर्जन से अधिक गांवों से शहर का सीधा संपर्क हो जाएगा। शहर के फैलाव में इस सड़क का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। अभी मेहरागांव होकर डोलरिया जाया जाता है, इस मार्ग के खुल जाने से डोलरिया की दूरी और कम हो जाएगी। शहर के फैलाव के लिए यह क्षेत्र काफी मुफीद है और यहां बहुत गुंजाइश भी है।

ऐसा होगा यह मार्ग
इस मार्ग के लिए राज्य सरकार ने बजट में करीब 147.39 लाख रुपए का प्रावधान किया है। 2.50 किलोमीटर के इस मार्ग की चौड़ाई 7.30 मीटर रहेगी, जिसमें 21 सौ मीटर डामर रोड रहेगी तथा जिन स्थानों पर बारिश में पानी भरने की संभावना होती है, ऐसे चार सौ मीटर में सीमेंट-कांक्रीट रोड बनेगी। सड़क के 3.75 मीटर में डामर और दोनों ओर 1.47 मीटर से मुरम की फिलिंग की जाएगी। पूरी सड़क में सात छोटी-छोटी पुलिया भी बनाई जाएंगी।

डेंजर जोन से मुक्ति मिलेगी
इटारसी-डोलरिया मार्ग बन जाने के बाद सरपट दौड़ते वाहन मेहरागांव मोड़ के पास खेत में घुसकर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। इस पाइंट को डेंजर जोन कहा जाने लगा है। दरअसल, डोलरिया से आते वक्त मार्ग का मोड़ दिखाई नहीं देता है और रात के वक्त वाहन चालक सीधा मार्ग समझकर तेज रफ्तार में आता है और अचानक मोड़ दिखने पर वाहन मोड़ता है, लेकिन रफ्तार तेज होने से वाहन सीधा खेत में जा घुसता है। रोड बनने  से वाहन सीधे शहर में आ सकेंगे।

इन मार्गों को भी मिली मंजूरी
मार्ग का नाम लंबाई (किमी) राशि (लाख रु.)
कान्द्राखेड़ी से पालनपुर मार्ग   3.55  243.54
ग्राम पर्रादेह से रंढाल मार्ग   4.37    298.72
बड़ोदिया से पर्रादेह मार्ग   3.20  367.20
रैसलपुर रिधौराखेड़ा से- बम्हनगांव 4.60  256.25
सोनासांवरी मार्ग से घुघवासा, बीसारोड़ा 2.40  153.49
CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!