तवा का पेट खाली है, निर्धारित से 22 फुट कम है पानी

इटारसी। होशंगाबाद और हरदा जिले में हरित क्रांति के जनक तवा बांध का पेट अभी भी खाली है। देर से हुई बारिश के कारण अभी जुलाई की निर्धारित तिथि तक तवा में 22 फुट पानी कम है। बारिश के मौसम का लगभग आधा समय बीतने के बावजूद तवा बांध अभी तक लबालब होने की स्थिति में नहीं है। पिछले कुछ दिनों से कैंचमेंट एरिए में अच्छी बारिश होने से बांध के जलसंग्रहण क्षेत्र में कुछ पानी तो आया है, लेकिन अब भी निर्धारित स्तर तक पानी नहीं भरा है।
कितना खाली है तवाबांध
तवा प्रबंधन ने बांध की जलभराव के लिए मानूसन अवधि का शेड्यूल बनाया है। इसके मुताबिक निर्धारित जलभराव से अधिक वर्षा होने पर बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा जाता है। 31 जुलाई तक बांध में कुल 1158 फुट पानी जमा होना था लेकिन कम वर्षा की वजह से अभी तक मात्र 1136.20 फुट तक पानी जमा हुआ है। इस हिसाब से अभी तक करीब 22 फुट पानी कम है। अभी बांध का पेट पूरी तरह से भरने में इसके कैचमेंट एरिया, पचमढ़ी और बैतूल में लगातार और बारिश की दरकार है। यदि बारिश नहीं हुई तो 15 अगस्त तक के लेबल 1160 फुट तक पहुंचना भी मुश्किल होगा। ऐसे में फसलों को पर्याप्त पानी देने में परेशानी हो सकती है।
गेट का नजारा नहीं दिखेगा
बारिश का यही हाल रहा तो उन सैलानियों को तवा बांध के खुले गेट देखने को नहीं मिलेंगे जो इसका इंतजार बीते दो-तीन वर्षों से कर रहे हैं। दरअसल, तवा प्रबंधन ने तिथिवार जो वाटर लेबल चार्ट तय किया है, उससे कम बारिश होने पर बांध के गेट नहीं खोले जाते हैं। यानी 31 जुलाई तक का वाटर लेबल 1158 फुट होना था जो महज 1136 के आसपास है और यह निर्धारित से 22 फुट कम है। ऐसे में फिलहाल तो बांध के गेट खुलने का नजारा देखने को नहीं मिलने वाला है। आगामी दिनों में बारिश में तेजी आयी और वाटर लेबल चार्ट के निर्धारण से अधिक जल जमाव तवा में हुआ तो संभवत: बांध के गेट खोले जा सकते हैं। अभी तो कैचमेंट एरिया के अलावा सारणी के सतपुड़ा बांध से भी तवा में पानी आ रहा है।
क्या है वॉटर लेबल चार्ट
15 जुलाई- 31 जुलाई तक- 1158.00 फीट
1 अगस्त-15 अगस्त तक-1160.00 फीट
वर्तमान जलस्तर- 1136.20 फिट
आज सुबह की स्थिति
31 जुलाई की सुबह 8 बजे तवा का वाटर लेबल मीटर में 346.314 मीटर और फीट में 1136.20 था। पिछले चौबीस घंटे में तवा में कुल 58.4 मिली वर्षा दर्ज हुई जबकि पचमढ़ी में 45.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!