तालाब (Pond) से अब पड़त भूमि पर लहलहायेगी फसलें

तालाब (Pond) से अब पड़त भूमि पर लहलहायेगी फसलें

इटारसी। केसला आदिवासी ब्लाक की ग्राम पंचायत भरगदा के किसानों ने पड़त भूमि पर आपसी सहमति से मनरेगा योजना में तालाब (pond) का निर्माण करके अपने लिए पानी का बंदोवस्त कर लिया है। शासकीय तालाब का निर्माण कार्य १४ जनवरी से किसान गुलियाबाई एवं ननकीराम के खेत के पास ९ लाख ७० हजार की लागत से तालाब का काम प्रारंभ हुआ था। लॉकडाउन के दौरान शासन से प्राप्त निर्देशानुसार २० अप्रैल से मनरेगा के कार्य पुन: प्रारंभ कर ग्रामीणों को यहां मजदूरी उपलब्ध करायी और आज तालाब पूर्ण होने की स्थिति में है।
तालाब के पाल की कुल लंबाई ९० मीटर, ऊंचाई अधिकतम ६ मीटर और इसकी जल भराव क्षमता लगभग ४४२०० घन मीटर है। इस तालाब से कृषक हजारी, ननकीराम, टीकाराम, सुरेश, हीरालाल, जगदीश, गेंदालाल, गुलियाबाई आदि की कुल लगभग ३० एकड़ भूमि सिंचित होगी, भूमिगत जल भराव हेतु भी तालाब उपयोगी होगा। मनरेगा से ऐसे ही तालाब सिलवानी, डांडीवाड़ा, सहेली, चौकीपुरा, चांदकिया में भी किसानों की आपसी सहमति से पड़त भूमि पर लगभग बनकर तैयार होने की स्थिति में है।
कलेक्टर धनंजय सिंह (Colector Dhananjay Singh) भी तालाब निर्माण कार्यो का मौके पर जाकर निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने किसानो से चर्चा के बाद जनपद पंचायत सीईओ (Janpad Panchayat CEO) को निर्देशित किया कि हितग्राही मूलक निर्माण कार्यों से ज्यादा से ज्यादा लोगो को लाभ मिले यह सुनिश्चित करें।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!