दिल के सफल ऑपरेशन के बाद खेलने लगी है मान्या

इटारसी। यहां के मालवीयगंज इटारसी निवासी विक्रम चौरे एवं श्रीमती मोनिका चौरे की बेटी मान्या जन्म से ही दिल संबंधी पेटेंट डक्टस आरट्रियोसस से पीडि़त थी, मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से उपचार मिला और दिल का सफल आयोजन हुआ तो वह खेलने लगी है और उसके चेहरे पर मुस्कान भी लौट आयी है।
मान्या अक्सर बीमार रहती थी। इटारसी में शिशु रोग विशेषज्ञ ने भोपाल में चैकअप कराने की सलाह दी। भोपाल रेनबो हॉस्पिटल में जांच के बाद पता चला कि मान्या पेटेंट डक्टस आरट्रियोसस से पीडि़त है। उसके हृदय में महाधमनी एवं फेंफड़े की धमनी के बीच रक्त का आदान-प्रदान नियमित रूप से नहीं हो पा रहा है। ऑपरेशन से ही उसका इलाज संभव है। मान्या के पिता विक्रम चौरे बताते हैं कि वे नाश्ते की दुकान का संचालन करते हैं। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वे मान्या का ऑपरेशन कराने में असमर्थ थे। ऐसे में क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने उन्हें बताया कि मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के अंतर्गत वे अपनी बेटी का ऑपरेशन करा सकते हैं।
श्री चौरे मान्या को लेकर जिला अस्पताल में आयोजित शिविर में पहुंचे। वहां उन्हें बताया कि वे निजी अस्पताल में अपनी बेटी का इलाज करा सकते हैं। शासन की ओर से उन्हें 75 हजार रुपए की सहायता मिली जिससे उन्होंने भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में 15 जनवरी 2018 को मान्या का ऑपरेशन कराया। श्रीमती मोनिका चौरे का कहना है कि पहले उनकी बेटी का शारीरिक विकास नहीं हो पा रहा था। ऑपरेशन के बाद मान्या का वजन बढ़ रहा है। अब वह अन्य बच्चों की तरह खेलने-कूदने लगी है। मान्या की दादी कहतीं है कि शासन की यह योजना निश्चित रूप से जरूरतमंदों के लिए हितकारी है तथा इसी तरह अन्य जरूरतमंद बच्चों को भी इसका लाभ मिलना चाहिए।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!