दिव्यांग मतदाता जागरूकता सप्ताह 1 अक्टूबर से

होशंगाबाद। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को सुगम मतदान करने के लिए मतदान केन्द्रों में सभी जरूरी इंतजाम किये जायें। उन्होंने इसके लिए राजनैतिक दलों से असंबद्ध समाज सेवियों और सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों से सक्रिय सहयोग और भागीदारी का आव्हान किया। जिले में एक अक्टूबर से एक सप्ताह तक विशेष दिव्यांग मतदाता जागरूकता सप्ताह मनाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये।
इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ पीसी शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी आदित्य रिछारिया, उप संचालक सामाजिक न्याय प्रमिला वाईकर, एसडीएम होशंगाबाद वृंदावन सिंह, सोहागपुर के ब्रजेश सक्सेना, सिवनी मालवा के आरएस राय और पिपरिया के आरएस बघेल के अलावा सभी जनपद पंचायतों के सीईओ तथा सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व समाजसेवी मौजूद थे।
कलेक्टर ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाना है। दिव्यांग मतदाताओं और मतदान केन्द्रों का चिन्हीकरण कार्य प्राथमिकता से किया जाये। सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया कि वे दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र स्तर पर वीवीपैट (वेरीफायवल वोटर ऑडिट ट्रेल मशीन) के माध्यम से स्वीप गतिविधियां संचालित करें। बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान हेतु प्रोत्साहित करने पहली बार जिला स्तर पर व विधानसभावार समिति का गठन किया गया है। समिति में व्यक्ति, संस्था या समाजसेवी जो व्हील चेयर, बैसाखी या अन्य किसी प्रकार से दिव्यांगो की मदद करना चाहेगा उसे किसी भी राजनैतिक दल से असंबद्धता संबंधी अंडर टेकिंग देना होगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!