दो दिवसीय होगा नर्मदा जयंती महोत्सव का आयोजन

दो दिवसीय होगा नर्मदा जयंती महोत्सव का आयोजन

– बनेगा जलमंच होगा अभिषेक, शहर में लगेंगे स्वागत द्वार
होशंगाबाद। नर्मदा जयंती महोत्सव (Narmada Jayanti Mahotsav) का आयोजन पूर्व वर्षों की तरह इस बार भी दो दिन ही होगा। 7 और 8 फरवरी को सेठानी घाट पर पूजन अर्चन के साथ महोत्सव मनाया जाएगा। इसकी तैयारी सेठानी घाट (Sethani Ghat) पर की जा रही है।शुक्रवार को कलेक्ट्रेट (Collectorate) में हुई बैठक में नर्मदा जयंती समिति ने नर्मदा जयंती समारोह का आयोजन करने का निर्णय लिया। इस मौके पर विधायक डॉ सीतासरन शर्मा (Dr. Sitasaran Sharma), सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह (Vijaypal Singh), कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh), पुलिस अधीक्षक डॉ गुरुकरण सिंह(Dr. Gurukaran Singh), जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (Manoj Sariam), अपर कलेक्टर आदित्य रिछारिया (Aditya Richaria), एसडीएम वंदना जाट (Vandana Jat) सीएमओ शैलेंद्र बड़ोनिया (Shailendra Badonia) सहित अन्य अधिकारी और माया नारोलिया, पीयूष शर्मा, मनोहर बढ़ानी सहित समिति के सदस्य मौजूद थे। कोविड नियमों के पालन पर भी जोर दिया गया। पहले दिन 7 फरवरी को मंगलाचरण के तहत घाट पर नर्मदा जी की पूजन अर्चन और अभिषेक होगा। दूसरे दिन 8 फरवरी को शाम के समय मुख्य समारोह होगा घाट पर बने जल मंच से पूजन अभिषेक के आयोजन होंगे।

दो स्थानों पर बनेंगे स्वागत द्वार

नर्मदा जयंती के मौके पर शहर के प्रमुख चौराहे भोपाल चौराहा, और बाबई रोड पर दो स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। इसके साथ ही शहर के अनेक स्थानों पर वंदनवार सजेंगे। समिति के द्वारा इस आयोजन में शहर की भागीदारी से जोड़ा जा रहा है। इस अवसर लोग अपने अपने निवास पर रोशनी करेंगे। नपा के द्वारा शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहों पर लाइटिंग की जाएगी।

चार स्थानों से होगा प्रसारण

नर्मदा जयंती के आयोजन का प्रसारण शहर के चार प्रमुख चौराहों जिनमें पर्यटन घाट के पास, सतरस्ता, जय स्तंभ चौराहा और इंदिरा चौक पर प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। कलेक्टर ने आयोजन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों से आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

बनेगा जल मंच

पूर्व की तरह नर्मदा मंदिर के सामने नर्मदा की जलधारा में जेटिस से जलमंच बनाया जाएगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग तथा नपा के द्वारा तैयारी शुरू की जाएगी। जल मंच पर निर्धारित संख्या में पास जारी होंगे जिससे कि ज्यादा भीड़ मंच पर न हो सके।

घाट की पुताई जारी

नर्मदा तट के सेठानी घाट को नर्मदा जयंती के भव्य आयोजन के लिए साफ-सफाई कराने के साथ घाट की तथा घाट पर बने मंदिरों की पुताई नगर पालिका के द्वारा की जा रही है।

कोविड नियमों का होगा पालन

महोत्सव के दोनो दिन सेठानी घाट पर कोविड नियमों का पालन किया जाएगा। इसके साथ ही घाट के समीप वाले स्थानों पर पार्किंग की जगह सुनिश्चित की जाएगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!